वैश्विक संस्था ने पत्रकार विकास मलिक को दी बड़ी जिम्मेदारी, WHRPC में राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य के पद पर किया नियुक्त

6/7/2022 6:33:25 PM

डेस्क: वरिष्ठ पत्रकार विकास मलिक को बड़ी जिम्मेदारी मिली है। विकास मलिक को वर्ल्ड ह्युमन राइट्स एंड पीस कमीशन नामक संस्था ने अपने मीडिया सेल का राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य नियुक्त किया है। दरअसल वर्ल्ड ह्युमन राइट्स एंड पीस कमीशन एक अंतरराष्ट्रीय, गैर-लाभकारी संगठन है जो स्थानीय, क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तरों पर मानवाधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा को लागू करने के लिए समर्पित है। इसकी सदस्यता में दुनिया भर के व्यक्ति, शिक्षक और समूह शामिल हैं जो पूरी मानव जाति के लिए मानव अधिकारों के ज्ञान और संरक्षण को सक्रिय रूप से आगे बढ़ा रहे हैं।

इस संस्था का उद्देश्य मानव अधिकार शैक्षिक संसाधन, मानद डॉक्टरेट की डिग्री और गतिविधियाँ प्रदान करना है जो समाज के हर स्तर पर मानव अधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा के प्रसार और अपनाने में व्यक्तियों, शिक्षकों, संगठनों और सरकारी निकायों को सूचित, सहायता और एकजुट करती हैं। वर्ल्ड ह्युमन राइट्स एंड पीस कमीशन, भारत की स्थापना मानवाधिकार संरक्षण अधिनियम, 1882 के तहत संसद के एक अधिनियम द्वारा मानवाधिकारों के संरक्षण और संवर्धन के लिए की गई है।

आपको बता दें कि हरियाणा के एक छोटे से किसान परिवार में जन्मे विकास मलिक ने मीडिया में साल 2007 में कदम रखा था और तब से अब तक पीछे मुड़कर नहीं देखा है। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में अपने करियर की शुरूआत करने वाले विकास मलिक ने कई महत्त्वपूर्ण और नामी संस्थानों  में काम किया है, जिनमें मुख्य तौर पर इंडिया न्यूज, साधना न्यूज, एमएचवन न्यूज, खबरें अभी तक, चैनल वन न्यूज नेशन से लेकर एएनबी न्यूज और लीविंग इंडिया न्यूज में अपनी सेवाएं दी है। इस वक्त विकास मलिक शाहजहांपुर से एक नए नेशनल चैनल की लॉन्चिंग में लगे है जो जल्द ही दर्शकों के बीच होगा।

इसके अलावा विकास मलिक को वर्ल्ड लिटरेरी फोरम फॉर पीस एंड ह्युमन राइट्स की ओर से भी सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं विकास मलिक को समाज सेवा के कामों को देखते हुए इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ यूनाइटेड वॉलंटियर्स की ओर से उच्च मानद उपाधि, अखिल भारतीय विकलांग विधवा वृद्धा सेवा समिति की ओर से भारतीय समाज सेवा रत्न 2021 और सोशल जस्टिस दिवस पर किंगडम ऑफ न्यू अटलांटिस की ओर से भी सम्मानित किया जा चुका है।

 

 

Content Writer

Vivek Rai