धान की फसल के भाव बढऩे से करोड़पति बनी गोहाना मंडी, किसानों में रौनक

11/26/2018 4:44:17 PM

गोहाना(सुनील जिंदल): गोहाना की अनाज मंडी में धान की फसल के अच्छे भाव मिलने से मार्किट कमेटी की फीस में इजाफा बढ़कर आठ करोड़ से भी ऊपर पंहुच गया है। मार्किट कमेटी की फीस का आकड़ा करोड़ों के पार पहुंचने पर किसानों के चेहरे पर रौनक देखी जा रही है। मंडी में पिछली साल की अपेक्षा इस साल धान की फसल में चार से पांच सौ रुपए की तेजी आई है।



गोहाना की अनाज मंडी में इन दिनों धान की फसल का सीजन जोरों पर है। धान लेकर आ रहे किसानों को पिछली बार कि तुलना में अबकि बार धान के भाव चार से पांच सौ रुपए ज्यादा है, जिसके चलते किसानों के साथ-साथ गोहाना में काम करने वाले आढ़तियों के इलावा मार्किट कमेटी को भी काफी फायदा पहुंच रहा है। अबकी बार मार्किट कमेटी की फीस पिछले साल से तीन प्रतिशत बढ़ कर आठ करोड़ का आकड़ा पर कर चुकी है। जब की दो प्रतिशत टैक्स का भी इसकी में जोड़ दें तो सरकार को फीस व टैक्स के रूप में गोहाना की अनाज मंडी से 16 करोड़ की राशि प्राप्त हुई है।



जिस के चलते गोहाना मार्किट कमेटी भी करोड़ प्रति बन गई वहीं दूसरी और मंडी में धान लेकर आ रहे किसानों को उनकी फसलों के अच्छे भाव मिलने से किसानों के चेहरे पर रौनक आई किसानों का कहना है कि अबकी बार उनकी फसलों के अच्छे भाव मिल रहे हैं, जो पिछले साल की अपेक्षा चार से पांच सौ रुपए ज्यादा है।

Shivam