Sonipat से IGI Airport पर जाने वालों के लिए Good News, 70 K.M का सफर इतने समय में होगा तय

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2024 - 10:46 AM (IST)

सोनीपत : सोनीपत से बवाना होते हुए आई. जी. आई. एयरपोर्ट पर जाने वाले वाहन चालकों के लिए राहत की खबर है। अर्बन एक्सटेंशन रोड-2 पर ट्रायल खत्म हो गया है। ट्रायल होने के बाद अब एन.एच.ए.आई. ने टोल दरें निर्धारित कर दी हैं। झिंझौली स्थित देश के पहले बिना बूथ के टोल प्लाजा पर सोनीपत से बवाना तक करीब 29 किलोमीटर के सफर के लिए कार चालक ने 65 तो 7 या इससे ज्यादा एक्सल वाले वाहन चालकों ने 430 रुपए चुकाने होंगे। अब सोनीपत से आई.जी. आई. एयरपोर्ट का करीब 70 किलोमीटर का सफर एक घंटे में पूरा हो जाएगा।

लोगों को जाम से भी मिलेगी निजात 

एन. एच. ए. आई. अधिकारियों अनुसार अर्बन एक्सटेंशन रोड 2 पर टोल कलैक्शन की पूरी प्रक्रिया स्वचालित है और सैंसरयुक्त है। यहां पर सैंसर द्वारा फास्टैग से ऑटोमैटिक टोल शुल्क कट जाएगा। वाहन चालकों को जागरूक करने के लिए मौजूदा समय में एक अस्थायी कैश लेन भी सुनिश्चित की गई है। यहां से गुजरने वाले वाहनों पर फास्टैग लगेगा तो सब कुछ आटोमैटिक हो जाएगा। अच्छी बात यह है कि इस मार्ग के चालू होने के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग 44 पर वाहनों की संख्या में कमी आएगी और वहां पर लगने वाले जाम से लोगों को निजात मिलेगी। 

इस तरह वाहन चालकों को देना होगा शुल्क

अनि एक्सटेंशन रोड-2 से बवाना होते हुए दिल्ली जाने वाले वाहनों के लिए अलग-अलग टोल शुल्क की दरें निर्धारित की गई हैं। कार, जीप, वैन के 65 रुपए (मासिक 1950) देने होंगे। मिनी बस, हलके व्यवसायिक वाहनों के लिए 105 और मासिक 3150 रुपए तय किए गए हैं। वहीं 2 एक्सल के व्यावसायिक वाहनों के लिए 225, मासिक 6750 व 3 एक्सल तक के वाहनों के लिए 245, मासिक 7350 रुपए टोल शुल्क देना होगा जबकि 3 से 6 एक्सल वाहनों के लिए 350 एक दिन व 10,500 मासिक देना होगा। अधिकतम टोल शुल्क 430 रुपए है, जो 7 या इससे ज्यादा एक्सल वाले वाहनों के लिए है। इनका मासिक शुल्क 12,900 रुपए है।

आर.एफ.आई.डी. सिस्टम से जोड़ा गया

मानवरहित टोल प्लाजा तैयार होने के बाद अधिकारियों ने बताय कि अभी इसे एडवांस टोल मैनेजमेंट सिस्टम और रेडियो फ्रीक्वेंस आईडेंटीफिकेशन यानी आर एफ आई डी सिस्टम से जोड़ा गया है जैसे ही वाहन सैंसर की जद में आएगा तो अत्याधुनिक सैंसरयुक् धूम बैरियर स्वतः खुल जाएगा। इस टोल प्लाजा पर स्वचालित नंबर प्लेट पहचान प्रणाली के पायलट प्रोजैक्ट पर भी काम किया जा रहा है। इस तरह का टोल प्लाजा कानपुर में भी बनाया गया है।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Related News

static