अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं में जीतने वाले खिलाड़ियों के लिए खुशखबरी, सरकार जल्द ले रही है ये फैसला

9/5/2019 11:05:16 AM

सोनीपत (ब्यूरो): केंद्रीय खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) किरण रिजिजू ने कहा कि  केंद्र सरकार ने निर्णय लिया है कि अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं में जो खिलाड़ी पदक लेकर आएंगे उन्हें देश में लौटते ही तत्काल ईनाम राशि का चैक दिया जाएगा। इससे खिलाडिय़ों का मनोबल बढ़ेगा व आगे बढऩे की प्रेरणा मिलेगी। रिजिजू बुधवार को उत्तर क्षेत्रीय खेल प्राधिकरण (साई) के बहालगढ़ केंद्र का दौरा करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।  उन्होंने कहा कि सरकार कोशिश कर रही है कि सभी खिलाडिय़ों को सरकारी व गैर सरकारी क्षेत्रों में नौकरी दिलवाई जाए। नौकरी में रहते हुए ही खिलाड़ी अपने खेल पर ध्यान दें और देश के लिए पदक लेकर आएं। वहीं रिटायरमैंट के बाद वह कोचिंग के क्षेत्र में अपना अमूल्य योगदान दें। 

रिजिजू ने कहा कि केंद्र सरकार नवगठित लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश और जम्मू व कश्मीर में खेलों को बढ़ावा देने के लिए भी काम कर रही है। लद्दाख चूंकि 12 हजार फिट से अधिक ऊंचाई पर है,इसलिए वहां सिंथैटिक ट्रैक विकसित किए जाएंगे। इसके साथ ही केंद्रीय खेल मंत्रालय आईस हाकी को भी मान्यता देने जा रहा है। उन्होंने कहा कि लद्दाख में तीरंदाजी अकादमी खोलने का भी निर्णय लिया गया है। खेल व खिलाडिय़ों को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही अपडेटिड खेल नीति को बिल के माध्यम से लाने का कार्य किया जाएगा। इस पालिसी में खेल व खिलाडिय़ों को आगे बढ़ाने के लिए नए कदम उठाए जाएंगे।  

खेल मंत्री ने खिलाडिय़ों की समस्याएं भी सुनी
इस दौरान उन्होंने पैरालिंपियन अमित सरोहा सहित कई खिलाडिय़ों से मुलाकात भी की और समस्याएं जानी। रिजिजू ने साई परिसर में रूद्राक्ष का पौधा भी लगाया। उनके साथ साई की निदेशक ललिता शर्मा, कोचिंग स्कीम इंचार्ज वजीर फौगाट, ट्रेनिंग इंचार्ज आज्ञापाल, नेहरू युवा केंद्र के हरियाणा राज्य निदेशक एस.एन. शर्मा, नेहरू युवा केंद्र के जिला समन्वयक नवीन गुलिया,जिला खेल विभाग से प्रदीप कुमार पालिवाल, बी.डी.पी.ओ. मनीष मलिक सहित साई के कई वरिष्ठ अधिकारी व कोच मौजूद थे। 

Isha