Good news : जिले में लगातार बढ़ रही बेटियों की संख्या, 926 तक पहुंचा लिंगानुपात

1/22/2021 1:48:53 PM

हिसार (ब्यूरो) : स्वास्थ्य विभाग की मेहनत व लोगों की जागरूकता के कारण जिले में लगातार ब्रेटियों की संख्या में बढ़ौतरी दर्ज की जा रही है। बीते 5 साल में जिले के लिंगानुपात में सुधार देखा गया है। इस साल प्रति एक हजार मेल बच्चों के जन्म के साथ ही 926 बेटियां पैदा हुई थी। इसी तरह दिसम्बर महीने में अब तक का सबसे अधिकतम दर्ज किया गया है, जिसके कारण स्वास्थ्य विभाग भी काफी उत्साहित है। जिले के कई गांव ऐसे हैं जिनमें बर्थ रेशे 1000 को पार कर गया है। पिछले कुछ सालों में लिंगानुपात में किए गए सुधारों के कारण प्रशासन को सरकार की तरफ से ईनाम भी मिल चुका है।

पूरे हरियाणा के लिंग अनुपात में हिसार जिला फिलहाल 10वें नंबर पर है। लिंगानुपात में सुधार का सबसे बड़ा कारण स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट रहना भी है। स्वास्थ्य विभाग की पीएनडीटी यैमने हिसार समेत आसपास के रान्यों में भौ ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की हैं जो भ्रूण लिंग जांच में शामिल थे और 7 से ज्यादा केस दर्ज करवाए हैं।यीते दिनों में पी. एन. डी.टी. नॉडल अधिकारी डॉ. अनामिका बिश्नोई की टीम ने हिसार, लुधियाना, दिल्ली, संगरूर, झज्ञर में भी ऐसे गिरोह के खिलाफ कार॑वाई करते हुए लिंग जांच में प्रयोग करने वाली पोर्टेबल मशीनें भी बरामद की हैं।

सरकारी योजनाओं से मिला प्रोत्साहन
बेटियों को बचाने के लिए शुरू की गई सरकार की विभिन्‍न योजनाओं से भी लोगों की सोच में काफी बदलाव आया है। जिले की कई संस्थाएं बेटी के जन्म पर कुआं पूजन करने पर 1100 रुपए की राशि दे रही हैं। वहीं सरकार की बंदी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना से भी बटियों को काफी फायदा फहुंच रहा है। सुकन्या समृद्धि योजना व आपकी बेटी हमारी बेटी योजना का भी इसमें अहम योगदान है।

Manisha rana