गुड न्यूज: कोरोना से लड़ने के लिए लोगों के शरीर में खुद ही बनने लगी एंटी बॉडी

7/5/2020 9:35:10 AM

फरीदाबाद (दीपक पांडेय) : कोरोना संक्रमण के मरीज समय बीतने के साथ बेशक से बढ़ रहे हो, लेकिन वायरस की शक्ति कमजोर पड़ती जा रही है। जिसका परिणाम है कि मरीज काफी जल्दी ठीक हो रहे हैं। वहीं सबसे अच्छी बात यह है कि कोरोना संक्रमण से लडऩे के लिए लोगों के शरीर में खुद ही एंटी बॉडी बनने लगी है। जिससे मरीज अपने आप ठीक हो रहे हैं। मरीजों को कोरोना होता तो है, लेकिन अच्छे खान पान के जरिए वह ठीक हो रहा है। ऐसे में लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से घबराने की आवश्यकता नहीं है। जिलेवासियों के शरीर में कोरोना वायरस के संक्रमण से लडऩे के लिए एंटी बॉडी बनने लगी है। विभाग ने स्वास्थ्य केंद्रों एवं कंटेनमेंट जोन में 140 एंटी बॉडी का पता लगाने के लिए एलाइजा टेस्ट भी किया था। इनमें स्वस्थ एवं कोरोना संक्रमित व्यक्ति भी शामिल थे।

4 हजार मरीज में सें 3 हजार ठीक 
जिले में कोरोना संक्रमण काफी तेजी से बढ़ा है। मरीजों की संख्या चार हजार पहुंच चुकी है। लेकिन अच्छी बात है कि तीन हजार से अधिक ठीक भी हो चुके हैं। जिले के लोग खुद ही कोरोना के प्रति लडऩे में सक्षम हो रहे हैं। लोगों में कोरोना के खिलाफ एंटी बॉडी बनने लगी है। स्वास्थ्य विभाग ने आइडीएसपी लैब में पांच दिन पूर्व 140 लोगों की सहमति के बाद एलाइजा टेस्ट किया गया था। इनमें से 30 लोगों के शरीर में कोरोना के खिलाफ एंटी बॉडी पाई है। इसमें 20 लोग ऐसे थे, जिन्हें कोरोना हुआ था और कोरोना के मामूली लक्षण होने के चलते जांच नहीं कराई थी और अपने आप ही ठीक हो गए। शेष दस लोग कोरोना पॉजिटिव थे और उनके टेस्ट स्वस्थ होने के बाद एलाइजा टेस्ट किया गया था।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले में कई ऐसे लोग हैं, जिन्हें कोरोना हुआ है और अच्छी रोग प्रतिरोधक क्षमता होने के चलते शरीर में वायरस के खिलाफ एंटी बॉडी बन गई है। ऐसे लोगों का पता लगाने के लिए स्वास्थ्य केंद्रों पर भी एलाइजा टेस्ट शुरू किया जाएगा। कोरोना को मात देने वाले लोगों में एंटी बॉडी विकसित हो चुकी है। यह लोग अन्य कोरोना मरीजों लिए उपचार का जरिया बन सकते हैं। यह संक्रमित को अपना प्लाज्मा देकर स्वस्थ समाज की स्थापना करने में सहयोग कर सकते हैं।

Edited By

Manisha rana