गुरु के पास गोहाना पहुंच गए गोपाल दास, पीछे-पीछे दौड़े आए रोहतक के DC

7/15/2017 8:26:32 AM

गोहाना/रोहतक (सुनील जिंदल):गौचरान भूमि को खाली करवाने के लिए रोहतक में 43 दिन से अनशन कर रहे संत गोपाल दास की तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें रोहतक के पी.जी.आई. में दाखिल करवाया गया था। जहां से चिकित्सकों ने उन्हें दिल्ली के एम्स अस्पताल के लिए रैफर कर दिया। संत शुक्रवार को एम्स जाने की बजाय गोहाना शहर में पुरानी अनाज मंडी स्थित जैन स्थानक में शेर-ए-हिन्द सुंदर मुनि महाराज और गच्छाधिपति प्रकाश चंद महाराज के पास पहुंच गए। गच्छाधिपति संत गोपालदास के गुरु हैं। रोहतक जिले के प्रशासन को सूचना मिली तो वहां के डी.सी. अतुल कुमार और एस.डी.एम. अरविंद कुमार गोहाना पहुंचे। इसके बाद वे दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

जैन स्थानक में जैनाचार्य सुंदर मुनि और रोहतक के डी.सी. अतुल कुमार के बीच बातचीत हुई। डी.सी. ने कहा कि सरकार ने गौचरान विकास बोर्ड का गठन करने पर सहमति जता दी है और बोर्ड का गठन होने के बाद संत गोपालदास की मांगों को पूरा किया जाएगा। गोपालदास ने सुंदर मुनि के पैरों को स्पर्श करते हुए कहा कि आप जो उचित समझे वह करें। सुंदर मुनि ने गोपालदास से कहा कि अगर आपकी मांगें पूरी न हों तब दोबारा अनशन कर लेना। 

सुंदर मुनि ने कहा कि 18 जुलाई को प्रदेश सरकार की कैबिनेट मंत्री कविता जैन, भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी राजीव जैन व सहकारिता राज्य मंत्री मनीष ग्रोवर को गोहाना स्थानक में बुलाकर संत गोपालदास का अनशन खुलवा दिया जाएगा। उन्होंने अफसरों से गोपालदास की मांगों को लेकर सरकार से बातचीत करने को कहा, जिस पर अफसरों ने हामी भरी। डी.सी. अतुल कुमार ने संत गोपालदास की नाजुक हालत को देखते हुए कहा कि उन्हें सादा पानी पिलाने को कहा, जिसके बाद ओमप्रकाश जैन ने उन्हें सादा पानी पिलाया। 

दिल्ली में जुटे गौभक्त, आंदोलन की आगामी रणनीति तय
वहीं, गौभक्तों ने दिल्ली में शुक्रवार को आपात बैठक कर आंदोलन को तेज करने के रणनीति बनाई है। गौभक्तों से हुई बातचीत में उन्होंने कहा कि आंदोलन को तेज करने की रणनीति तय की जा चुकी है जो सरकार की सेहत के लिए ठीक नहीं होगी। बैठक में भाजपा सरकार की संत के प्रति दोहरी मंशा व दया धर्म की अर्थी पर विचार विमर्श किया गया। गौभक्त देव कुमार, जितेंद्र मलिक व विशाल कुमार ने कहा कि संत के स्वास्थ्य को लेकर सरकार जरा भी चिंतित नहीं है लेकिन, गौभक्त अब शांत नहीं बैठेंगे। जल्द ही आर-पार की लड़ाई का ऐलान रोहतक धरना स्थित मानसरोवर पार्क से किया जाएगा।