बर्निंग ट्रेन बनने से बची जनसाधारण एक्सप्रैस, यात्रियों की जागरूकता से टला हादसा

11/27/2019 11:25:18 AM

छावनी (हरिंद्र): यात्रियों की जागरूकता से गोरखपुर-अमृतसर जनसाधारण एक्सप्रैस बर्निंग ट्रेन बनने से बच गई। जनरल कोच में अचानक ङ्क्षचगारियां उठते ही कोच में सवार यात्रियों ने चैन खींच कर ट्रेन को रोक दिया। सूचना मिलते ही चालक, गार्ड व आर.पी.एफ. स्टॉफ मौके पर पहुंचा और समस्या को दुरुस्त कराया। ट्रेन के छावनी पहुंचने के बाद कोच को खाली करवाकर ट्रेन को अमृतसर की तरफ रवाना किया गया।

ट्रेन नंबर 22423 गोरखपुर रेलवे स्टेशन से ही 3 घंटे की देरी से रवाना हुई थी। लेकिन अम्बाला के नजदीक पहुंचते ही ट्रेन 2 घंटे और लेट हो गई। ट्रेन के जरनल कोच में स्पार्किंग होने की वजह से ट्रेन को सहारनपुर-अम्बाला सैक्शन के 2 रेलवे स्टेशनों पर रोका गया। ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों ने आर.पी.एफ. हैल्पलाइन नंबर 182 पर जानकारी दी कि जनरल कोच में लगे जंक्शन बॉक्स से धुंआ उठ रहा है। सूचना मिलते ही आर.पी.एफ. तुरंत हरकत में आई और ट्रेन को दराजपुर रेलवे स्टेशन पर रोका गया।

यहां लगभग 1 घंटे तक ट्रेन को रोककर फॉल्ट दूर किया गया और ट्रेन को अम्बाला की तरफ रवाना किया गया। लेकिन ट्रेन के कुछ देर चलने के बाद यात्रियों ने दोबारा सूचना दी कि जंक्शन बॉक्स में स्पार्किंग हो रही है। ट्रेन को एक बार फिर मुस्तफाबाद रेलवे स्टेशन पर रोका गया और 1 घंटे की कार्रवाई के बाद ट्रेन को रवाना किया लेकिन यहां भी यात्रियों ने स्पार्किंग की जानकारी दी। जनरल कोच में सवार यात्रियों को दूसरे कोच में बैठाने के बाद खराब कोच को पूरी तरह से चैक करने के बाद सील कर दिया गया और ट्रेन को अमृतसर की तरफ रवाना किया गया। ट्रेन लगभग 5 घंटे की देरी से अमृतसर रेलवे स्टेशन पहुंची। 

Isha