ग्रामीण अंचल के मरीजों के इलाज का प्रबंध करवाए सरकार : दीपेंद्र हुड्डा

5/9/2021 8:22:28 AM

चंडीगढ़ : राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा है कि कोरोना की दूसरी लहर का मुकाबला करने में भी सरकार पूरी तरह नाकाम रही है। सरकार पहले से ही तैयारी करती तो इतने बड़े पैमाने पर लोगों को जान नहीं गंवाना पड़ता। उन्होंने कहा कि कोरोना टैस्टिंग और चिकित्सा सुविधाओं के अभाव में गांवों में बड़े पैमाने पर कोरोना से मौतें हो रही हैं जिनमें से ज्यादातर सरकार के रिकॉर्ड में भी दर्ज नहीं हो रही हैं। सरकारी दावों और जमीनी हकीकत में रात-दिन का अंतर है। दीपेंद्र ने मांग की कि सरकार एक पल भी देरी किए बिना ग्रामीण अंचल में कोरोना रोगियों की जांच, इलाज, दवाईयों का प्रबंध कराए।

प्रशासन ज्यादा संक्रमण वाले गांवों को चिन्हित कर डाक्टरों की टीम भेज व्यापक स्तर पर टैस्टिंग करवाए ताकि समय पर कोरोना रोगी की पहचान हो सके। उन्होंने यह भी कहा कि गांव-गांव में विशेष कैंप लगाकर तेजी से टीकाकरण कराया जाए ताकि लोगों की जान बच सके। हुड्डा ने कहा कि अभी कोरोना की दूसरी लहर चल रही है और महामारी विशेषज्ञों ने तीसरी लहर की भी आशंका जताई है। सरकार को वैज्ञानिकों और चिकित्सकों की तीसरी लहर की चेतावनी को गंभीरता से लेकर अभी से तैयारी करनी चाहिए।

उन्होंने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि कोरी बयानबाजियों से काम नहीं चलेगा। गांवों में हालात भयंकर हैं, लोग इलाज के अभाव में दम तोड़ रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि सरकार ग्रामीणों को कोरोना के शिकंजे से बचाने के लिए गांवों में अस्थायी अस्पतालों का प्रबंध करे। समय रहते चिकित्सा सुविधाओं के बुनियादी ढांचे को बढ़ाए और गांवों में मौजूद स्वास्थ्य सुविधाओं को तैयार करे। उन्होंने कहा कि कोरोना की मार ने ग्रामीण अंचलों में 100 साल के बाद कार्तिक वाली बीमारी की याद दिला दी है। ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों से अपील की कि जब तक बहुत जरूरी न हो घर से न निकलें। मास्क पहनें, साफ-सफाई का ख्याल रखें और सोशल डिस्टैसिंग के साथ ही प्रशासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की पूर्ण पालना करें।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Writer

Manisha rana