दिल्ली सरकार के आरोपों को हरियाणा सरकार ने नकारा, अधिकारी बोले- MOU के मुताबिक दिया जा रहा पानी

punjabkesari.in Wednesday, May 29, 2024 - 05:40 PM (IST)

यमुनानगर(सुरेंद्र मेहता): दिल्ली सरकार बार-बार हरियाणा सरकार पर आरोप लगा रही है कि हरियाणा से दिल्ली को पानी की सप्लाई यमुना के माध्यम से बंद कर दी गई है। हरियाणा सिंचाई विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि हथिनीकुंड बैराज के माध्यम से एमओयू के मुताबिक जो पानी बनता है वह सप्लाई किया जा रहा है। 

सिंचाई विभाग के सुपरिंटेंडेंट इंजीनियर आर एस मित्तल ने बताया कि हथिनीकुंड बैराज में स्काडा सिस्टम स्थापित किया गया है। जिसके माध्यम से कोई भी ऑनलाइन चेक कर सकता है। इसी के माध्यम से हर घंटे अपडेट होता है ।इसके अलावा दिल्ली और हरियाणा के वरिष्ठ अधिकारियों का एक ग्रुप है जिसमें हर 2 घंटे में पानी के बहाव, हथिनीकुंड बैराज में उपलब्ध जल और दिल्ली, हरियाणा एवं उत्तर प्रदेश को कितना-कितना पानी बांटा गया उसका रिकॉर्ड रहता है।
 
आर एस मित्तल ने यह भी बताया कि पिछले दिनों दिल्ली के फ्लड कमिश्नर हथिनीकुंड बैराज पर आए थे। यहां का स्काडा सिस्टम देखा। पानी बंटवारे का सिस्टम दिखा ,जिससे वह संतुष्ट होकर गए हैं। उन्होंने कहा कि 1994 के एमओयू के मुताबिक ही पानी का बंटवारा हो रहा है ।
  
उन्होंने बताया कि सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन और एम यू के मुताबिक 352 क्यूसेक  पानी सबसे पहले यमुना में पशु पक्षियों के लिए छोड़ा जाता है। इसके बाद बाकी के पानी का एमओयू के मुताबिक ही बंटवारा किया जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static