सरकार ने चिरायु स्कीम से गरीब परिवारों को दी स्वास्थ्य की गारंटी - डिप्टी सीएम

11/22/2022 10:32:14 PM

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा देश का ऐसा पहला राज्य बन गया है जहां पर गरीब परिवारों के स्वास्थ्य की गारंटी दी गई है। उन्होंने कहा कि अब गरीब व्यक्ति को अपना इलाज करवाने में दिक्कत नहीं आएगी इसके लिए हरियाणा सरकार ने केन्द्र सरकार के साथ मिलकर चिरायु हरियाणा नाम की स्कीम लागू की है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत प्रदेश में 28 लाख से भी ज्यादा परिवारों के गोल्डन कार्ड बनाए जाएंगे और इससे एक करोड़ से भी ज्यादा लाभार्थियों को स्वास्थ्य लाभ मिल सकेगा। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि यह सभी कार्ड 31 दिसम्बर तक लाभार्थियों तक पहुंचा दिए जाएगे। सोमवार को डिप्टी सीएम यमुनानगर में आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत आयुष्मान कार्ड वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने लाभार्थियों को कार्ड वितरित किए। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि यह आज गरीब परिवारों के लिए ऐतिहासिक दिन है। उन्होंने कहा कि सरकार ने गरीब परिवारों के स्वास्थ्य की चिंता की है।

 

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि ऐसे परिवार जिनकी परिवार पहचान पत्र में आय 1 लाख 80 हजार से कम है उन्हें पीले राशन कार्ड बनवाने की जरूरत नहीं है और आने वाले 30 दिनों में खाद्य आपूर्ति विभाग स्वयं इनके पीले कार्ड बनवाकर घर भेजेगा। डिप्टी सीएम ने सभी आशा-आंगनवाड़ी वर्कर्स और समाजसेवी संस्थाओं से अपील की है कि इस ऐतिहासिक योजना का अधिक से अधिक प्रचार करें ताकि पात्रों को इसका लाभ मिल सके। 

 

इस कार्यक्रम में अचानक काजल नाम की एक महिला उपमुख्यमंत्री से मिली और उन्होंने कहा कि मुझे तो इस कार्यक्रम का पता भी नहीं था। वे तो अस्पताल में दवाई लेने आई थी। उन्होंने उपमुख्यमंत्री को कहा कि मेरे परिवार का आयुष्मान कार्ड तो बना है परंतु उसमें पूरा परिवार शामिल नहीं किया गया है। काजल की बात सुनकर स्वयं उपमुख्यमंत्री कम्प्यूटर ऑपरेटर के पास गए और काजल के पूरे परिवार का आयुष्मान कार्ड बनवाया इसके लिए काजल ने खुश होकर डिप्टी सीएम का आभार व्यक्त किया। डिप्टी सीएम ने यह भी कहा कि यमुनानगर जिले में पहले 94 हजार परिवारों को इस योजना का लाभ मिलता था परंतु परिवार पहचान पत्र योजना के तहत आने वाले आंकड़े में 1 लाख 42 हजार परिवारों को ओर शामिल किया जाएगा और यह कार्य लगातार जारी रहेगा। इस योजना के तहत जिले के 5 लाख 17 हजार लाभार्थियों को लाभ मिल सकेगा। 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  

Content Editor

Ajay Kumar Sharma