बच्चों के बेहतर पोषण के लिए सरकार काम कर रही है:मेनका

6/25/2017 7:52:00 AM

पलवल:केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा कि बच्चों का बेहतर रूप से पोषण सुनिश्चित करने के लिए केन्द्र सरकार गंभीरता से कार्य कर रही है और इस दिशा में अतिशीघ्र एक नया कार्यक्रम क्रियान्वित किया जाएगा। मेनका ने आज यहां वृक्षारोपण के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सभी विद्यालयों को कम से कम 100-100 पौधे रोपित करने के साथ उनका पालन-पोषण भी करना चाहिए।

मेनका ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रारंभ किए गए बेटी बचाआे-बेटी पढ़ाआे अभियान के अच्छे परिणाम सामने आए हैं। इस दिशा में हरियाणा व राजस्थान में असंतुलित लिंगानुपात को संतुलित करने की दिशा में किए गए कार्य अतंयंत ही प्रशसनीय हैं। इस दिशा में योजनाबद्ध रूप से कार्य करने से अच्छे परिणाम आ सके हैं।   उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार द्वारा गत तीन वर्षों के दौरान क्रियान्वित की गई योजनाओं के परिणामस्वरूप सभी वर्गों विशेषकर आर्थिक एवं सामाजिक रूप से कमजोर वर्गों का जीवन स्तर उपर उठ सका है। वर्तमान केन्द्र सरकार के तीन वर्षों के कार्यकाल के दौरान किए गए जनकल्याणकारी कार्यों व जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में फीड बैक लेने व जनसामान्य को अवगत करवाने की दिशा में मेनका गांधी ने पलवल(हरियाणा)में महात्मा गांधी सामुदायिक केन्द्र एवं पंचायत भवन में लोगों को सम्बोधित कर रही थी। 

मेनका ने कहा कि केन्द्र सरकार ने अपने तीन वर्षों के कार्यकाल के दौरान 92 जनकल्याणकारी योजनाएं क्रियान्वित की हैं। कार्यकर्ता जनसामान्य के मध्य जाएं और केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में अवगत करवाएं ताकि सभी पात्र व्यक्तियों को समेबधित योजनाओं का लाभ मिल सके। केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि गत तीन वर्षों के दौरान देश में कुछ एेसे सकारात्मक परिवर्तन हुए हैं,जो पहले कभी नहीं हुए। हरियाणा प्रदेश विशेषकर हरियाणा के मुखेयमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा प्रदेश में केन्द्रीय योजनाओं को बेहतर रूप से क्रियान्वित किया है और कुछ योजनाओं के क्रियान्वित में हरियाणा अव्वल है।