धूल की चपेट में हरियाणा, सरकार ने जारी की हिदायदें, कहा- बंद करें निर्माण कार्य

6/15/2018 11:05:31 AM

चंडीगढ़ (चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा सहित पूरे उत्तर भारत में धूल भरे आसमान के बीच बहुत तेजी से गर्मी बढ़ रही है। हरियाणा ही नहीं बल्कि दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और जम्मू कश्मीर में भी इसी प्रकार से धूल के गुब्बार आसमान में देखे जा सकते हैं। जिसको लेकर केंद्र सरकार ने कड़ा संज्ञान लेते हुए आधे हरियाणा में निर्माण कार्य तुरंत रोकने के आदेश दिए हैं। साथ ही केंद्र सरकार के निर्देश पर हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने नागरिकों के लिए हिदायतें जारी की हैं। बोर्ड ने बताया है कि हवा में धूल की मात्रा ‘Severe Plus’ यानी अत्यधिक है। हवा में PM10 और PM2.5 धूलकणों की मात्रा खतरनाक स्तर तक बढ़ चुकी है जो लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर डालने वाली है।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दिए निर्देश
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दिल्ली के आस-पास के क्षेत्र और एनसीआर में शामिल हरियाणा के 13 जिलों के उपायुक्तों, नगर निगम, नगर परिषद प्रमुखों को निर्देश दिया है कि अगले 48 घंटों में धूल की मात्रा को बढ़ने से रोकने के लिए अच्छे से काम करें। 

बोर्ड ने दी ये हिदायतें
* जितना संभव हो पानी का छिड़काव कर प्रभावित क्षेत्रों में धूल को जमाने की कोशिश करें।
* विशेष टीमों की तैनाती कर सुनिश्चित करें कि कहीं भी कूड़ा-कचरा जलाया न जा रहा हो।
* ज्यादा धूल वाली सड़कों की पहचान करें और वहां बार-बार मशीनों से सफाई करवाएं।
* यह सुनिश्चित किया जाए कि अगले 48 घंटों तक कहीं भी किसी भी तरह का निर्माण कार्य न हो।
* क्षेत्र में चल रहे स्टोन क्रशर प्लांट और हॉट मिक्स प्लांट आदि को तुरंत बंद करवाया जाए और 48 घंटे तक चलने न दिया जाए।

कुछ दिनों तक इसी तरह की स्थिति बनने की आशंका
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कहा है कि यदि 48 घंटों तक धूल की स्थिति इसी तरह रहती है तो ग्रेडिड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान के मुताबिक कदम उठाए जाएंगे। वहीं मौसम विभाग ने भी कहा है कि कुछ स्थानों पर इस प्रकार अगले कुछ दिनों तक बनी रहेगी।  हरियाणा के मौसम में यह बदलाव राजस्थान और उससे आगे के क्षेत्रों की तरफ से धूल भरी हवाएं आने के कारण आया है।

Nisha Bhardwaj