भाई के फर्जी दस्तावेज पर 7 साल से करता रहा सरकारी नौकरी, इस तरह धरा गया

1/11/2019 3:48:55 PM

गोहाना(सुनील जिंदल): गोहाना के दुराणा गांव में एक भाई अपने छोटे भाई के दस्तावेज पर बिजली विभाग में पिछले आठ साल से नौकरी करने का मामला सामने आया है। जो जाली दस्तावेज के जरिए बिजली विभाग में लाइनमैन की नौकरी करता रहा। वहीं दूसरा भाई सही सलामत होते हुई भी विकलांग पेंशन ले रहा था। गांव के ही एक युवक द्वारा आरटीआई लगाने पर घटना का खुलासा हुआ। जिसके बाद नौकरी को बचाने के लिए दोनों भाईयों ने सरकारी फर्जी दस्तावेज तैयार करके अपने आप को बचाने की भ्रस्क कोशिश की लेकिन आरोपी असफल रहे। वहीं आर टी आई शिकायतकर्ता को मामला उजागर करने के बाद से ही जान से मारने की धमकीयां मिल रही हैं। मामले की जांच एसडीओ आदर्श कुमार को सौंपी गई है। उनका कहना है कि जांच में दोषी पाए जाने पर आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

जानकारी के अनुसार दोनों भाईयों के वर्ष 2014 में वोटर लिस्ट में सहीं फोटों लगे हुए थे, लेकिन वर्ष 2016 में वोटर लिस्ट में दोंनों के फोटो आपस में बदल दिए गए। मौजूदा समय में प्रवीन जोकि दिव्यांग है उसके दस्तावेज पर उसका बड़ा भाई प्रदीप बिजली विभाग में नौकरी कर रहा है। जो प्रवीन दिव्यांग है वो अपने भाई प्रदीप के नाम पर दिव्यांग की पेंशन ले रहा है।

प्रवीन 2011 से निगम में तैनात हुआ था। गांव के ही व्यक्ति ने आरटीआई मिलने के बाद खुलासा किया कि गांव निवासी प्रवीन ने अपने बड़े भाई प्रदीप के सारे कागजों को बदलकर उसका लाभ उठाकर नौकरी प्राप्त की, जिसके बाद दोनों भाइयों को पकड़े जाने का डर सताने लगा तो उन्होंने सरकारी दस्तावेजों में बदलाव कर डाले लेकिन प्रवीन शिक्षा से जुड़े दस्तावेजों को नहीं बदलवा सका और फंस गया। 

मामले की जांच कर रहे जांच एसडीओ आदर्श कुमार का कहना है कि मामले की गहनता से जांच की जा रही है, जिसमें जो भी दोषी पाया गया उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। 
 

Deepak Paul