दिल्ली की तर्ज पर हरियाणा में खोली जाएंगी सरकारी शराब की दुकानें, पर्यटन विभाग ने लिया फैसला

7/17/2020 2:24:34 PM

गुरुग्राम (मोहित): राजधानी दिल्ली की तर्ज पर हरियाणा में भी सरकारी ठेके खोले जाएंगे। हरियाणा पर्यटन विभाग द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के रूप में गुरुग्राम के अतुल कटारिया चौक, बख्तावर चौक समेत समेत 6 पॉश इलाकों में शराब की दुकानें खोली गई है। अगर यह प्रोजेक्ट अच्छा रहा तो आने वाले समय में प्रदेश के कई हिस्सों में भी इसकी शुरुआत की जाएगी। 

हरियाणा में प्राइवेट शराब ठेकों दुवारा मनमाने रेट वसूले जाने और लोगों का प्राइवेट शराब के ठेकों से उठते विश्वास को देखते हुए हरियाणा पर्यटन विभाग ने सरकारी शराब की दुकानें खोली हैं। इन दुकानों पर एक्साइज द्वारा तय की गई राशि के मुताबिक ही शराब की बिक्री की जाएगी। पर्यटन विभाग के एडिशनल डिविजनल मैनेजर की माने तो प्राइवेट ठेके हर जगह अपना रेट फिक्स कर शराब बेचते हैं।



गुरुग्राम से शराब न खरीदकर दिल्ली का रुख कर रहे थे लोग
जिससे शराब की बिक्री में कमी आई है, तो वहीं लोगों का भी प्राइवेट शराब की शुद्धिकरण पर विश्वाश उठता जा रहा है। इसलिए वह गुरुग्राम से शराब न खरीदकर दिल्ली का रुख कर रहे हैं। एक सर्वे के मुताबिक हरियाणा से 25 फीसदी लोग दिल्ली से शराब खरीद रहे हैं। जिसके कारण हरियाणा का रेवेन्यू दिल्ली में जा रहा है। लेकिन अब सरकारी ठेके खुलने के बाद लोगों का विश्वास मजबूत हुआ है। जिससे आने वाले समय में हरियाणा के रेवेन्यू को काफी फायदा पहुंचेगा। 

एक दुकान पर हो रही एक लाख तक की सेल
वहीं सरकारी ठेके चला रहे दुकानदारों की माने तो शुरुआती दौर में एक दुकान से करीब एक लाख तक की सेल हो रही है। दिन पर दिन सेल बढ़ती जा रही है। शराब के शौकीन लोग भी सरकारी शराब की दुकानों की और आकर्षित हो रहे हैं। 



सर्वे में लोगों ने सरकारी शराब की दुकानें खोलने की कही थी बात
बता दें सरकारी ठेके खोलने से पहले पर्यटन विभाग द्वारा एक सर्वे करवाया गया था, जिसमें लोगों से भी राय मांगी गई थी। सभी ने सरकारी ठेके खोले जाने की बात भी कही थी। जिसके बाद ही हरियाणा में सरकारी ठेके खोले जा रहे हैं, शुरुआती दौर में गुरुग्राम जिले में 6 ठेके खोले गए हैं। जिस हिसाब से शराब के शौकीन लोगों का रुझान मिल रहा है उसे देखते हुए आगे चलकर हरियाणा के कई हिस्सों में भी इस तरह के ठेके खोले जाएंगे। 

Edited By

vinod kumar