सरकार का 6 बजे दुकानें बंद करने का फरमान, शाम होते ही सड़कों पर पसरा सन्नाटा

4/24/2021 8:30:50 AM

अम्बाला शहर/बराड़ा : प्रदेश में कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुए सरकार के शाम 6 बजे के बाद बाजार व व्यावसायिक संस्थान बंद करने के आदेश के चलते आज शाम होते ही शहर की सड़कों पर एक अजब सी खामोशी छा गई और शहर वीरान सा लगने लगा। खौफ से जिंदगियां घरों में कैद हो गई और एक बार फिर लोगों को पिछले साल के लॉकडाऊन की याद ताजा हो गई। शहर के प्रमुख बाजार थोक कपड़ा मार्कीट, जगाधरी गेट, जग्गी सिटी सैंटर, मानव चौक, पूजा शोपिंग सैंटर, सर्राफा बाजार व ओल्ड दिल्ली रोड सुनसान नजर आने लगी।

शहर के सबसे ज्यादा रौनक वाले स्थल सिटी सैंटर व प्रेमनगर रोड, सैक्टर-7 की मार्कीट पर शाम होते ही कारों का रेला लग जाता था। यहां बड़ी ब्रांडेड कम्पनियों के शोरूम होने व खाने-पीने के स्टालों की भरमार होने की वजह से शाम होते ही यहां युवाओं की भीड़ जुटने लगती थी लेकिन आज शाम वहां सब कुछ खाली-खाली था। इसी तरह बराड़ा में भी शाम के 6 बजते ही बराड़ा प्रशासन हरकत में आया और दुकानों को बंद करवाया। इस मौके पर बराड़ा तहसीलदार नवनीत बराड़ा, थाना प्रभारी सुरेश कुमार के साथ पुलिस मुलाजिम भी मौजूद रहे। 

शहर के मुख्य सड़कों पर स्ट्रीट लाइट की रोशनी तो रोज की तरह बिखरी हुई थी लेकिन सड़कों पर गुजरने वाले लोगों की व चौपहिया वाहनों की तादाद काफी कम थी। चौकों पर पुलिस की गश्त जरूर बढ़ी हुई नजर आ रही थी लेकिन लोगों की भीडभाड़ काफी कम थी। होटल, ढाबे, मॉल व क्लब में भी तालाबंदी जैसा माहोल था। कैमिस्ट शॉप्स, ए.टी.एम. व पैट्रोल पम्पों, पंसारी की दुकानों को इस बंद से मुक्त रखा गया है। होटल और ढाबों को भी घरों में सप्लाई की छूट दी हुई है। 

पिछले साल के लॉकडाऊन से मंदी की मार झेल रहे दुकानदार सबसे ज्यादा मायूस नजर आए। उनका कहना था कि कई महीनों के बाद वे थोडा बहुत संभालने लगे थे। अब शाम को दुकानों के बंद होने से फिर उन्हें आर्थिक मंदी झेलनी पड़ेगी। हालांकि, वे कोरोना को रोकने के लिए इस तरह की सख्ती को जरूरी मानते हैं लेकिन वे चाहते हैं कि सरकार ऐसे वक्त में छोटे-बड़े कारखानेदारों की तर्ज पर उनके लिए भी कोई आर्थिक पैकेज का ऐलान करे। सबसे ज्यादा असर मैरिज पैलेसों पर पड़ा है, जहां आमतौर पर लोग शादियां रात को ही करना पसंद करते हैं।

सरकार ने अचानक आयोजन बंद करके शाम 6 बजे तय कर दिया है जिससे पहले से बुक की गई कई शादियां अब उन्हें रद्द करनी पड़ेंगी। मैरिज पैलेस संचालकों का कहना है कि पिछला साल भी उनका खाली गुजरा, अब शादियों के मुहर्त के दिनों में लागू की गई इस बाजार बंदी उनके कारोबार का भट्टा बैठ गया है। यदि यह सिलसिला जारी रहा तो उन्हें कोई और काम तलाश करना पड़ेगा। इस बीच गृहमंत्री अनिल विज ने सभी जिलों के उपायुक्तों व पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि सरकार के इस आदेश को कड़ाई से लागू किया जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि बाजार शाम को 6 बजे के बाद न खुलें। इस बीच गृहमंत्री ने साफ किया है कि राज्य में कफ्र्यू रात 10 से सुबह 5 बके तक ही रहेगा। शाम को 6 बजे भीडभाड़ वाले इलाकों में दुकानें ही बंद रहेंगी। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

Content Writer

Manisha rana