उद्योगों को तोहफा देने की तैयारी में सरकार, बिजली दरों में हो सकती है कटौती

6/21/2017 2:46:22 PM

चंडीगढ़ (बंसल/पांडेय):पड़ोसी राज्य पंजाब की तर्ज पर अब हरियाणा भी उद्योगों को सस्ती बिजली का तोहफा देने की तैयारी है। सरकार की ओर से तय किए गए प्रारूप में बड़े उद्योगों को एक रुपए यूनिट तथा छोटे उद्योगों को 2 रुपए प्रति यूनिट बिजली की दरों में कमी की जाएगी। मौजूदा समय में उद्योगों को मिलने वाली बिजली का रेट 7 रुपए प्रति यूनिट है। रेट कम होने से नए और पुराने उद्यमियों को फायदा मिलेगा। वहीं प्रदूषण फैलाने वाले आटो और जुगाड़ वाले वाहनों को बंद करने की योजना भी तैयार की गई है। यह जानकारी उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने चंडीगढ़ प्रेस क्लब में मीट द प्रैस कार्यक्रम में दी। 

गोयल ने कहा कि प्रदेश में मार्च 2017 तक 365 नई बड़ी इंडस्ट्री लगी है, जिसमें 53 हजार 336 लोगों को रोजगार मिला तथा 10 हजार 244 करोड़ का निवेश हुआ। नई छोटी इंडस्ट्री में 15 हजार 482 करोड़ का निवेश हुआ तथा 1 लाख 43 हजार 495 लोगों को रोजगार मिले।

उन्होंने कहा कि जल्द ही प्रदेश की सूक्ष्म, मध्यम और लघु उद्योग नीति घोषित की जाएगी। इसका फाइनल प्रारूप 30 जून को जारी किया जा सकता है। इसके अलावा प्रदेश की कपड़ा नीति को बनाकर मंजूरी के लिए वित्त विभाग में भेजा गया है, जो अगले कुछ दिनों में जारी की जाएगी। उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि प्रदेश में सिर्फ उद्योग विभाग की ओर से करीब 1.96 लाख लोगों को नए रोजगार दिए हैं। 

मंत्री ने जी.एस.टी. के विरोध को गैर वाजिब करार देते हुए कहा कि इसका विरोध सिर्फ राजनीतिक उद्देश्य की पूॢत के लिए हो रहा है। गोयल के अनुसार फरीदाबाद को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए 700 करोड़ रुपए की पहली किस्त पहुंच चुकी है। उद्योग विभाग की ओर से अब प्रदेश के बीमार उद्योगों के इलाज की कवायद शुरू की गई है। ऐसे उद्योगों का पता करने के लिए सरकार की ओर से एक निजी फर्म को सर्वे का काम सौंपा गया है, जिसकी रिपोर्ट आने के बाद उद्योगों को दोबारा से चालू करने के हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। पहले चरण में प्रदेश के दस जिलों में सर्वे होगा, जहां इंडस्ट्री अधिक है।

एन.सी.आर. क्षेत्र में आफत बने डीजल आटो
उद्योग एवं पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि डीजल के आटो और जुगाड़ के वाहनों से भारी प्रदूषण हो रहा है। विशेषकर एन.सी.आर. क्षेत्र में सबसे ज्यादा प्रदूषण फैलने की परेशानी हो रही है। उन्होंने कहा कि आटो बंद होने से इस कारोबार से जुड़े करीब 2 लाख लोगों को दिक्कत आएगी, लेकिन इसके लिए योजना तैयार की जा रही है। ऐसे वाहन मालिकों को ई-रिक्शा अथवा सी.एन.जी. के आटो उपलब्ध करवाने का विकल्प है।

5 हजार ट्रेंड ड्राइवर तैयार करेगा हरियाणा
केंद्र सरकार की स्किल डिवैल्पमैंट योजना के तहत हरियाणा सरकार अब 5 हजार कुशल ड्राइवर तैयार करेगी। यहां से ट्रेंड ड्राइवर न सिर्फ हरियाणा, बल्कि देश के विभिन्न हिस्सों के अलावा सउदी अरब, इराक और ईरान समेत विभिन्न देशों में रोजगार के लिए जा सकेंगे। उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश में 246 रजिस्टर्ड ट्रेनिंग इंस्टीच्यूट हैं, जहां इन ड्राइवरों को ट्रेङ्क्षनग दी जाएगी। ट्रेङ्क्षनग लेने वाले युवाओं को मिलने वाला स्टाई फंड इंस्टी‘यूट के खाते में सीधे भेजा जाएगा। हल्के वाहन चलाने वाले ड्राइवरों के लिए 42 घंटे का कोर्स होगा, जिसके लिए प्रति ड्राइवर 4 हजार रुपए का स्टाई फंड तय किया गया है। हल्के कमॢशयल वाहन चलाने वाले ड्राइवरों के लिए 48 घंटे का कोर्स रहेगा, जिन्हें 6504 रुपए का स्टाई फंड मिलेगा। भारी कमॢशयल वाहन चलाने वालों के लिए 50 घंटे का कोर्स रहेगा, जिन्हें 11 हजार 614 रुपए का स्टाई फंड मिलेगा।