हरियाणा के 6 जिलों में सरसों की सरकारी खरीद शुरू, ट्रैक्टरों की लंबी लाइनों से हाईवे हुआ जाम

5/11/2023 1:26:28 PM

चरखी दादरी(पुनीत): हरियाणा सरकार द्वारा आज से जहां प्रदेश में चरखी दादरी सहित 6 जिलों में सरसों की सरकारी खरीद करने की घोषणा के साथ ही अल सुबह से किसान सरसों लेकर मंडी में पहुंचे हैं। मंडी के बाहर जहां ट्रैक्टरों की लंबी लाइनें लगने से हाईवे जाम हो गया वहीं मंडी में पहुंचे किसानों ने अव्यवस्थाओं का आरोप लगाया। किसानों ने मंडी कर्मियों पर पैसे लेकर टोकन देने व व्यापारियों के वाहनों की बैकडोर से एंट्री करवाने के आरोप लगाए। वहीं मंडी अधिकारियों का कहना है कि खरीद को लेकर पुख्ता प्रबंध किए गए हैं और शाम तक किसानों को टोकन जारी किए जाएंगे।

बता दें कि दादरी जिला मुख्यालय की मंडी सहित चार केंद्रों पर सरसों की सरकारी खरीद आरंभ की गई। दादरी के अलावा झोझू, बाढड़ा, बौंद कलां में सैकड़ों किसान अपनी सरसों की फसल लेकर पहुंचे। किसान अल सुबह से ही अपनी फसल ट्रैक्टर ट्रालियों में लादकर मंडी के बाहर गेट पास कटवाने की लाइन में लग गए। वाहनों की लंबी लाइनें लगने के कारण हाईवे भी जाम हो गया। पुलिस द्वारा यातायात सुचारू करने के लिए कड़ी मशक्कत की जा रही है। वहीं मंडी में उठान धीमा होने के कारण भी किसानों को सरसों डालने में खासी परेशानियां हो रही हैं और गेट पास को लेकर किसान मंडी कर्मियों से भी उलझ रहे हैं। किसानों का आरोप है कि अव्यवस्थाओं के कारण ना तो टोकन मिल रहे हैं और ना ही उनकी फसल की खरीद की जा रही है।

किसान जगदीश रानीला, हवा सिंह, रणबीर व रामनिवास इत्यादि ने मंडी कर्मियों पर पैसे लेकर टोकन जारी करने के आरोप लगाए। साथ ही कहा कि व्यापारियों के वाहनों की बैकडोर से एंट्री करवाई जा रही है। वे अल सुबह से लाइनों में लगे हैं लेकिन उनकी एंट्री नहीं हुई है। दो दिन में ऐसे ही हालात रहे तो किसान अपनी सरसों की फसले कैसे बेच पाएंगे। वहीं मार्केट कमेटी सह सचिव विकास कुमार ने बताया कि दो दिन सरसों की सरकारी खरीद के सरकार द्वारा आदेश जारी किए गए हैं इसी के मद्देनजर खरीद को लेकर पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। शाम तक किसानों को गेट पास जारी किए जाएंगे।

Content Writer

Imran