हरियाणा की मंडियों में फसलों की खरीद को लेकर तैयार हुई सरकार, कटाई अगले पखवाड़े में शुरू

4/4/2020 6:45:23 PM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा सरकार द्वारा 15 अप्रैल से रबी की फसलों की खरीद को लेकर की गई घोषणा के बाद अब प्रदेशभर की मंडियों में फसल खरीद को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। हरियाणा की करीब 114 मंडियों, 167 सब यार्ड एवं करीब 200 खरीद केंद्रों में खरीद की प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू हो जाएगी। हरियाणा में पिछले 11 दिन से लॉकडाऊन है और 14 अप्रैल तक लॉकडाऊन के आदेश हैं। 

अब जिस तरह से फसली सीजन को लेकर मुख्यमंत्री की ओर से खरीद प्रक्रिया को शुरू करने के आदेश दिए गए हैं, उससे प्रदेश के किसानों की चिंताएं कम हुई हैं। चूंकि सरसों व गेहूं की खरीद के चलते मंडियों में आढ़ती, किसान, मजदूर, सफाई कर्मचारी आएंगे। हालांकि कोरोना संक्रमण के चलते सरकार सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर नियमों की उल्लंघना नहीं करने देगी और सूत्रों का मानना है कि धारा 144 लागू रह सकती है, जिसके अंतर्गत पांच से अधिक व्यक्तियों को इक_ा नहीं होने दिया जाएगा।

गौरतलब है कि समूचे देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर लॉकडाऊन जारी है। हरियाणा में 23 मार्च से लॉकडाऊन है। लॉकडाऊन में राशन, दवाइयों, डेयरी एवं सब्जियों की दुकानें व रेहडिय़ों को शैड्यूल के अनुसार खोला जा रहा है। 17 मार्च को कोरोना का पहला केस आने के बाद कोरोना के पॉजीटिव केसों की संख्या 62 तक पहुंच गई है। राहत की बात यह है कि 14 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं पर चिंता की बात यह है कि पिछले दो दिन में ही कोरोना पॉजीटिव के 26 नए मामले आ चुके हैं।

इन सबके बीच हरियाणा में अब फसली सीजन शुरू होने वाला है। हरियाणा में रबी सीजन में बड़े पैमाने पर गेहूं व सरसों की फसल बोई जाती है। सरसों की फसल की कटाई जारी है और गेहूं की कटाई भी अगले एक पखवाड़े में शुरू होने की उम्मीद है। 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ओर से मंडियों में फसल खरीद शुरू करने की प्रक्रिया को हरी झंडी देने से प्रदेश के करीब साढ़े 16 लाख किसानों के साथ-साथ बड़ी संख्या में आढ़तियों, व्यापारियों व श्रमिकों को राहत मिलेगी। हरियाणा राज्य कृषि विपणन मंडल ने भी मुख्यमंत्री के संकेत के बाद युद्धस्तर पर मंडियों में तैयारियां शुरू कर दी हैं। तीन दिन पहले मार्कीटिंग बोर्ड के मुख्य प्रशासक जे. गणेसन ने हरियाणा के तमाम जिलों के मार्कीट कमेटियों के सचिव, जिला विपणन अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक की और खरीद को लेकर तैयारियां करने के आदेश दिए। 

25.50 लाख हैक्टेयर में है गेहूं
हरियाणा में रबी सीजन में 25 लाख 50 हजार हैक्टेयर में गेहूं की फसल है। इसके अलावा करीब 5 लाख 70 हजार हैक्टेयर में सरसों एवं 70 हजार हैक्टेयर में चने की फसल है। सरसों की कटाई का काम शुरू हो गया है, जबकि अगले एक सप्ताह में गेहूं की कटाई व कढ़ाई का काम भी शुरू होने की उम्मीद है। गौरतलब है कि गेहूं के सीजन में गेहूं बाहुल्य इलाकों में मंडियां पूरी तरह से गेहूं की ढेरियों व बोरियों से अट जाती हैं। ऐसे में कोरोना वायरस का संक्रमण न फैले इसके लिए भी प्रशासन को पुख्ता प्रबंध करने होंगे।

Shivam