सरकारी भर्ती का बदला नियम, एक शर्त पूरी करके बन सकेंगे टीचर

11/30/2018 12:43:14 PM

चंडीगढ़(ब्यूरो): शिक्षक बनने की तैयारी कर रहे देश भर के युवाओं के लिए अच्छी खबर है। अब सरकार द्वारा जारी किए गए इस कोर्स को पूरा करने के बाद अापकों झट से नौकरी मिल जाएगी। बारहवीं या इससे समकक्ष की पढ़ाई के बाद अब जेबीटी और उसके बाद बीएड करने का झंझट राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) द्वारा खत्म कर दिया गया है। 

अब टीग्रेटड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम यानी आईटीईपी के नाम से नया कोर्स लांच किया है।आईटीईपी 4 साल का कोर्स है। दाखिला लेने की छह वर्ष की अवधि में इसे हर हाल में पूरा करना होगा। नए कोर्स के लिए एनसीटीई ने सत्र 2019-23 के लिए आवेदन मांग लिए हैं। एनसीटीई की ओर से बीते 20 नवंबर को इसकी अधिसूचना जारी की गई है।

इस शर्त को करना होगा पूरा 
कोर्स को करने के लिए 12वीं पास या इसके समकक्ष शैक्षणिक योग्यता होना अनिवार्य है।12वीं 50 फीसदी अंक के साथ पास होनी चाहिए। एनसीटीई के सदस्य सचिव की ओर से जारी अधिसूचना अनुसार कोर्स के लिए उम्मीदवार 3 दिसंबर 2018 से 21 दिसंबर 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन ऑनलाइन ही करना होगा।

अॉनलाइन होंगे अावेदन 
अधिक जानकारी एनसीटीई की अधिकारिक वेबसाइट http://ncte-india.org पर जाकर हासिल कर सकते हैं जो चार वर्षीय शिक्षण कोर्स है। ये कुल 8 सेमेस्टर का होगा। 

Deepak Paul