मुआवजे को लेकर सरकार संजीदा: धनखड़

9/30/2018 11:02:34 AM

पंचकूला(धरणी):  कृषि मंत्री ओ.पी. धनखड़ ने कहा कि किसानों की फसल की गिरदावरी जल्द होगी और उन्हें पूरा मुआवजा मिले इसको लेकर सरकार पूरी तरह से संजीदा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री आवास पर बैठक हुई जिसमे उनके साथ साथ रैवेन्यू मिनिस्टर और मुख्यमंत्री मौजूद रहे, जिसमें किसानों की गिरदावरी किस तरह से जल्द से जल्द पूरी हो पर चर्चा की गई है। धनखड़ ने बताया कि अभी तक पूरे हरियाणा से 1 लाख 21 हजार 700 किसानों ने आवेदन किया है । जिन किसानो ने बीमा नहीं लिया है उनकी रैवेन्यू विभाग विशेष गिरदावरी करेगा। बीमा लेने वाले किसानों की बीमा कंपनियों के साथ विभाग करेगा गिरदावरी। 

धनखड़ ने कहा कि जलभराव की गिरदवारी तहसीलदार और एस.डी.एम. करेंगे। वहीं भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बयान पर धनखड़ ने कहा कि सत्ता में रहते हुए 6 हजार मुआजवा देते थे जबकि अब 20 हजार की बात कर रहे है। धनखड़ ने कहा किसत्ता से जाते ही बड़ी-बड़ी बातें शुरू हो जाती हैं जबकि सत्ता में रहते हुए कुछ नहीं कहते।  अभय चौटाला की तरफ से भिवानी और सिरसा के किसानो को बीमा कंपनी की तरफ से उनके पिछला मुआवजा न दिए जाने के बयान को सही ठहराया है। 

उन्होंने कहा कि इन जिलों में फसल का बीमा आई.सी.आई.सी.आई. लोम्बार्ड कंपनी की तरफ से किया गया था जिसने केंद्र की टैक्निकल एडवाइजरी कमेटी में केस डाल दिया और कहा कि किसानों का मुआवजा अधिक बनाया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने भी अपना पक्ष रखा और फैसला किसानों के हक में हुआ है और जल्द ही उन्हें मुआवजा मिल जाएगा। 

Deepak Paul