सरकारी स्कूल के बच्चे स्वंय पैदा करेंगे रोजगार, जानिए क्या है हरियाणा सरकार की योजना

5/27/2022 6:36:56 PM

अंबाला(अमन): किताबी शिक्षा के साथ-साथ हरियाणा सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों के बच्चों को स्किल डेवलपमेंट कोर्स भी करवाए जा रहे हैं, ताकि वोकेशनल शिक्षा को बढ़ावा मिल सके। अंबाला में 52 सरकारी स्कूलों में वोकेशनल कोर्स कर रहे 1210 बच्चों को आज से टूल किट मुहैया करवाई जाएगी। इसकी शुरुआत आज अंबाला के एडीसी सचिन गुप्ता द्वारा जिला स्तरीय कार्यक्रम से की गई, जहां छात्राओं को ब्यूटी एंड वेलनेस टूल किट बांटी गई। बच्चों ने बताया कि वें इन टूल किट के माध्यम से घर पर प्रैक्टिकल नॉलेज लेकर स्वयं रोजगार पैदा कर पाएंगे।

वोकेशनल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बच्चों को दी जा रही टूल किट

सरकारी स्कूल के बच्चों के उत्थान के लिए प्रदेश में कई योजनाएं शुरू की जा रही हैं। बच्चे केवल किताबी शिक्षा तक ही सीमित ना रहे इसके लिए विभाग द्वारा राष्ट्रीय कौशल रोजगार योजना चलाई गई थी। इसका मुख्य लक्ष्य वोकेशनल शिक्षा को बढ़ावा देना है, ताकि बच्चे पढ़ाई के बाद किसी फील्ड में स्वरोजगार प्राप्त कर सकें। अंबाला के 52 सरकारी स्कूलों में 10वीं व 12वीं के बच्चों को ऑब्जेक्टिव 13 वोकेशनल कोर्स करवाए जा रहे है। इसके लिए पहले चरण में 32 स्कूलों के 1210 बच्चों को टूल किट भी मुहैया करवाई जाएगी। आज अंबाला बलदेव नगर स्थित राजकीय कन्या विद्यालय में जिला स्तरीय कार्यक्रम में टूल किट बांटने की शुरुआत की गई है। अंबाला के एडीसी सचिन गुप्ता ने बताया कि बच्चों को किताबी शिक्षा तक सीमित ना रख कर स्किल डेवलपमेंट की ओर भी ले जाया जाए, ताकि पढ़ाई के बाद बच्चे रोजगार पैदे करने में अपना सहयोग दे सकें।

ब्यूटी एंड वेलनेस टूल किट मिलने के बाद स्कूल की छात्राओं का कहना है कि इस किट से हम अपने घरों पर प्रैक्टिकल नॉलेज लेकर कोर्स को अच्छे से सीख पाएंगे और साथ में पढ़ाई के बाद अपना ब्यूटी पार्लर भी खोल सकेंगे। वहीं अंबाला की डीपीसी मीना राठी का मानना हैं कि इस योजना से बच्चे छोटी उम्र में ही आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)



 

 

 

Content Writer

Vivek Rai