VIDEO: सरकारी स्कूल बना शराबियों का अड्डा, बच्चों से करवाया जाता चिनाई का काम

11/29/2017 6:01:33 PM

सोनीपत(पवन राठी): सोनीपत के गांव हरसाना कलां के सरकारी स्कूल की व्यवस्था बिल्कुल चौपट हो चुकी है। रात को सरकारी स्कूल शराबियों का अड्डा और दिन में बाल मजदूरी का गाह बन जाता है। और मिड डे मील में मिलने वाले खाने में गंदगी का ढेर मिलता है। हरियाणा सरकार जहां शिक्षा स्तर को लेकर बड़े-बड़े दावे करती नजर आती है वहीं इस स्कूल की हालत से उनके दावे फेल नजर आते हैं।



दरअसल, स्कूल में अपनी भविष्य बनाने के लिए आने वाले छोटे-छोटे छात्र यहां दीवार बनाते हैं। वहीं स्कूल में बेंच की बजाए बच्चों को घांस पर बिठाया जा रहा है। स्कूल में बनाए जाने वाला दोपहर का खाना मिड डे मील में गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। ये तो स्कूल के दिन के हालात हैं। अब स्कूल के रात के हालात पर नजर डालते हैं, स्कूल परिसर में पड़ी शराब की बोतलें खुद बयां करती हैं कि रात को यहां पर शराबियों की महफिल जमती है। ऐसे में उन बच्चों पर क्या प्रभाव पडऩे वाला है, जिन्हें शराब जैसी बुरी चीजों से दूर रखा जाना चाहिए।



जब इन समस्याओं को लेकर आलाअधिकारियों व मंत्रियों से इस पर चर्चा की जाती है तो जांच का भरोसा देकर बात को खत्म कर दिया जाता है। फिर भी प्रदेश के मंत्री, नेता व अधिकारी तक हरियाणा की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बताने से पीछे नही हट रहे। जब वही इस पूरे मामले में कैबिनेट मंत्री कृष्णलाल पंवार और सोनीपत जिला शिक्षा अधिकारी सुमन नैन से सवाल किया गया तो उन्होंने रटा रटाया जवाब दे दिया। उनका कहना है कि, मामला उनके संज्ञान में नहीं था, अब इसकी जानकारी मिली है, जिसपर जांच की जाएगी।