सरकारी स्कूल का कारनामा- टॉयलेट में पानी पीते हैं बच्चे, पढ़ाई के लिए बैठाया जाता है फर्श पर

2/29/2020 1:13:43 PM

फरीदाबाद(अनिल राठी)-  हरियाणा की खट्टर सरकार प्रदेश में शिक्षा को लेकर बड़े-बड़े दावा करती है पर जब स्कूलों के अंदर की सच्चाई देखी जाए तो तस्वीर साफ हो जाती है। आपको ये जानकर हैरानी होगी बल्लभगढ़ के सेक्टर 62 स्थित सरकारी स्कूल में बच्चों को टॉयलेट की टंकी से पानी पिलाया जाता है। अब इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि स्कूल में बाकी की व्यवस्थाएं किस तरह की होंगी और बच्चों को किस तरह की शिक्षा मिल रही होगी।



जानकारी के अनुसार सेक्टर 62 स्थित सरकारी स्कूल का जहां पर बच्चों को बैठने के लिए ना तो बेंच ही उपलब्ध कराई गई है और ना ही पीने के पानी की कोई व्यवस्था है। अध्यापकों का हाल भी कुछ ऐसा है जो अक्सर फोन पर वार्तालाप करते रहते है।  टीचर को बच्चों की पढ़ाई से कोई मतलब नहीं उन्हें तो केवल फोन पर ही बात करना अच्छा लगता है। इसके अलावा जहां पर टॉयलेट बनाया गया है उस टॉयलेट को पीने के पानी के लिए यूज़ किया जाता है। 



जब इस संबंध में स्कूल के अध्यापक से बात की गई तो उन्होंने बताया कि जब से स्कूल खुला है तब से ही यहां पीने के पानी की कोई व्यवस्था नहीं है इसलिए टॉयलेट को ही उन्होंने पीने के पानी के लिए बना दिया उसमें बच्चे टॉयलेट करने के लिए नहीं जाते हैं बल्कि पानी पीने के लिए जाते हैं।

Isha