प्रदूषण के लिए किसानों को खलनायक ना बनाए सरकार, पंजाब को हरियाणा से सीख लेने की जरूरत : सुप्रीम कोर्ट

11/21/2023 3:30:19 PM

दिल्ली : दिल्ली-एनसीआर की खराब हवा को लेकर सुप्रीम कोर्ट सख्त हो गया है। मंगलवार को कई याचिकाओं की सुनवाई करते हुए उच्चतम न्यायालय ने पंजाब सरकार को फटकार लगाई है। कोर्ट ने कहा कि इस मुद्दे में आप किसानों को विलेन नहीं बना सकते, बल्कि पंजाब को हरियाणा से सीख लेनी चाहिए। कोर्ट ने साफ शब्दों में कहा कि इस मामले में किसानों को खलनायक बनाया जा रहा है, जबकि यहां कोर्ट में उनकी कोई सुनवाई ही नहीं हो रही है।

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर की हवा खराब हो गई है। इसको लेकर लोग किसानों पर दोषार्पण कर रहे थे और उन्हें इसका जिम्मेदार बता रहे थे। हालांकि अब कोर्ट ने पंजाब सरकार को फटकार लगाते हुए कहा कि आप को हरियाणा से सीख लेनी चाहिए। अभी तक पराली जलाने को लेकर किसानों पर 984 एफआईआर दर्ज हो चुके हैं, 2 करोड़ रुपये जुर्माना लगाया जा चुका है और उसमें से 18 लाख रुपये की वसूली हो चुकी है।

सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि पंजाब सरकार ये क्यों सुनिश्चित नहीं कर पा रही है कि खेत 100 प्रतिशत फसल अवशेष से मुक्त हो जाएं। यहां कोर्ट ने हरियाणा का जिक्र करते हुए कहा कि जिस तरह से हरियाणा सरकार किसानों को वित्तीय प्रोत्साहन दे रही है, पंजाब सरकार ऐसा क्यों नहीं कर सकती। पंजाब को हरियाणा से सीख लेनी चाहिए। इस दौरान कोर्ट ने RRTS प्रोजेक्ट को फंड ना देने के लिए दिल्ली सरकार को भी चेताया।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Mohammad Kumail