पराली जलाने वाले किसानों पर सरकार सख्त, 125 पर केस दर्ज

11/22/2019 1:20:42 PM

फतेहाबाद: मौजूद सरकार व जिला प्रशासन की इतनी सख्ती के बावजूद भी जिले के किसानों द्वारा धान के बचे हुए अवशेषों में आग जलाने का सिलसिला लगातार जारी है। इसी पराली जलाने को लेकर जहां सरपंच व ग्राम सचिव निलम्बित भी हो चुके हैं, वहीं नम्बरदारों को भी नोटिस भेजे जा चुके हैं। इसी कड़ी में गुरुवार को जिले में 125 किसानों पर पराली जलाने पर मामले दर्ज किए गए हैं।

इनमें टोहाना में 107 किसानों पर, भूना के 12 किसानों तथा फतेहाबाद के 6 किसान शामिल हैं। उपायुक्त के दिशा-निर्देशों पर संबंधित विभाग द्वारा सैटेलाइट के माध्यम से पराली को आग लगाकर प्रदूषण फैलाने वाले किसानों की जानकारी प्राप्त कर लगातार पुलिस में मामले दर्ज करवाए जा रहे हैं और अब आरोपियों की गिरफ्तारियां भी आरंभ कर दी गई हैं।

3 किसान गिरफ्तार, जमानत पर रिहा
रतिया (झंडई): सदर थाना पुलिस ने करीब 23 किसानों को गिरफ्तार किया है और उन्हें मौके पर ही जमानत पर रिहा कर दिया है। पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए गांव लधुवास के मागी सिंह, इन्द्रपाल, निशान सिंह, खैरपुर के चंद्रपाल, कलोठा के लेख राज, बलवीर चंद, प्रेम चंद, पिलछिया के दलेल सिंह, मक्खन सिंह, गुरजंट सिंह, हुकमावाली के गुरदीप सिंह, शेर सिंह, शिवराज, करनैल सिंह, मान सिंह, बाहमणवाला के बीरबल, नाजर सिंह, निक्कुआना के गुरमीत सिंह, कलोठा के मिलख राज, देस राज, जम्मू राम, अलावलवास के विनोद आदि शामिल हैं। 

भूना (पवन): कृ षि विभाग के अधिकारियों की शिकायत पर पुलिस ने 12 लोगों के  विरुद्ध मामले दर्ज किए हैं। पुलिस ने ए.टी.एम.संदीप सेठी की शिकायत पर कु नाल निवासी रामचंद्र, सर्वजीत सिंह, खजान सिंह, मोहम्मदपुर सौत्र निवासी गुरकिरपाल सिंह, नारायण सिंह, सुखदेव सिंह, परमिंद्र सिंह, ए.टी.एम. धर्मवीर की शिकायत पर दिगोह निवासी चरणजीत, अजीत सिंह, गुरमख सिंह, घोटड़ू निवासी लंके श्वर व ए.टी.एम.सुखपाल की शिकायत पर पांडरी निवासी सतगुरु सिंह के  विरुद्ध अभियोग दर्ज किए गए हैं। 

Isha