कोरोना वायरस: हरियाणा में बढ़ते संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए सरकार ने उठाया ये कदम

5/9/2021 2:31:36 PM

ब्यूरो:  हरियाणा में कोरोना के बढ़ते संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए  नमूनों की संख्या और बढ़ाई जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग 8 और नई लैब शुरु करने जा रहा है जिसमें ज्यादातर वह जिले हैं जहां पर अभी तक rt-pcr लैब नहीं है और इसके सैंपल दूसरे जिलों में भेजे जा रहे हैं। इनमें कैथल, कुरुक्षेत्र, पलवल, फरीदाबाद, नारनौल, चरखी दादरी और झज्जर व एक अन्य जिला शामिल है।

बता दें कि फिलहाल रोजाना 50 हजार से अधिक लोगों के नमूने लिए जा रहे हैं। सरकार चाहती है कि अधिक से अधिक लोगों के सैंपल लिए जाएं और लोगों को 3 दिन की बजाय एक ही दिन में रिपोर्ट मिल सके। पहले प्रदेश में केवल 13 लैब थी जिनमें 8 सरकारी और पांच निजी हैं, फिलहाल 40 लैब काम कर रही हैं इनमें 19 सरकारी है और 21 निजी लैब हैं। अब विभाग जल्द ही 8 लैब और नई शुरू करने जा रहा है जिनसे सैंपल की रिपोर्ट आने में भी तेजी आएगी।

 इस बारे में स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक डॉ वीणा सिंह ने बताया कि हमारा प्रयास है कि लोगों को जल्दी रिपोर्ट मिल सके इसके लिए स्वास्थ्य विभाग तमाम प्रयास कर रहा है। इन लैब को शुरू करने का प्रयास किया जाएगा लैब इन जिलों में स्थापित की जाएंगी जहां के सैंपल दूसरे जिलों में भेजे जाते हैं और जहां पर अभी तक लैब नहीं है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Isha