पेयजल किल्लत को लेकर विपक्षी दलों के निशाने पर रही सरकार

8/3/2019 10:17:21 AM

चंडीगढ़ (बंसल/ पांडेय): हरियाणा विधानसभा सत्र के पहले दिन प्रश्नकाल दौरान पेयजल किल्लत को लेकर राज्य सरकार विपक्षी दलों के निशाने पर रही। बरवाला से इनैलो विधायक वेद नारंग ने अपने क्षेत्र में पानी की कमी का मुद्दा उठाया तो कांग्रेस के जगबीर सिंह मलिक ने भी गोहाना के कुछ गांवों में पेयजल किल्लत व गुणवत्ता को लेकर सवाल उठाया। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल जब कह रहे थे कि जिन क्षेत्रों में पानी की कमी है वहां टैंकरों के माध्यम से आपूर्ति करवाई जा रही है तो इसी बीच किरण चौधरी ने कहा कि उनके क्षेत्र में पेयजल किल्लत है और ग्रामीण 1000 रुपए महीना पेयजल पर खर्च कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2011 की जनगणना अनुसार बरवाला शहर की लगभग 52 हजार आबादी है और शहर के लोगों को 135 लीटर प्रति व्यक्ति अनुसार जल मुहैया करवाया जा रहा है। शहर के लोगों को दो कैनाल आधारित वाटर वर्कस, 4 ट्यूबवैल और 3 बूस्टिंग स्टैशनों के माध्मम से पेयजल आपूर्ति की जा रही है। गोहाना निर्वाचन क्षेत्र के गांव गुहना में पेयजल की कुछ कमी है जबकि गांव डोडवा,तिहाड कलां, बोहला और खेडी दमकाण में आपूर्ति उचित व पर्याप्त है। नहर के बीच से चोरी होने के कारण टेल तक पानी की कमी हो जाती है। इस पर कार्रवाई की जा रही है और लिफ्टिंग के लिए सर्वे चल रहा है। गांव बोहला में दो ट्यूववैलों के माध्यम से आपूर्ति की जा रही है। 

122.99 लाख से होगी गांव खरड़ अलीपुर से खोखा तक सड़क मजबूत
हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड ने जिला हिसार के बरवाला विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के गांव खरड़ अलीपुर से गांव खोखा तक सड़क को 12 से 18 फुट तक चौड़ा और मजबूत करने के लिए 122.99 लाख की प्रशासकीय स्वीकृति दे दी है। लोक निर्माण (भवन एवं सड़कें) मंत्री राव नरबीर सिंह ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी पटल पर रखी। उन्होंने बताया कि गांव खोखा से नियाणा तक सड़क को भी 12 से 18 फुट तक चौड़ा और मजबूत करने की परियोजना रिपोर्ट नाबार्ड स्कीम के तहत तैयार की है।

पेयजल किल्लत के आंदोलनरत दरौंदी के ग्रामीणों का मामला भी गर्माया
नरवाना क्षेत्र के गांव दरौंदी में पेयजल किल्लत को लेकर कई दिन से आंदोलन कर रहे ग्रामीणों का मुद्दा भी गर्माया। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा, निर्दलीय विधायक जय प्रकाश, कांग्रेस विधायक रणदीप सुर्जेवाला और इनैलो विधायक अभय चौटाला ने सरकार से मांग की कि लोगों के लिए जल की व्यवस्था की जाए। पहले जय प्रकाश ने मामला उठाया और फिर हुड्डा ने समर्थन किया। हुड्डा ने कहा कि गंभीर मामला है और सुनवाई नहीं हो रही। अभय ने कहा कि मंत्री जब ग्रामीणों से मिलने गए तो यह कहकर वापस आ गए कि धान लगा रखी है,पानी की किल्लत रहेगी। अभय ने सरकार को चेताया कि 6 अगस्त तक समाधान नहीं हुआ तो वह भी धरने पर बैठ जाएंगे। सुर्जेवाला ने कहा कि दरौंदी माइनर को बरवाला लिंक नहर से जोड़ दें तो समस्या का समाधान हो सकता है, पूर्व में भी ऐसा ही होता आया है। 

Edited By

Naveen Dalal