दुकानदारों को सरकार देगी ट्रेनिंग सर्टीफिकेट, अब मिलेगा पौष्टिक भोजन

12/9/2019 2:10:47 PM

करनाल (शैली) : स्वास्थ्य विभाग का ट्रेनिंग और सर्टीफिकेशन प्रोग्राम आपके तथा आपके बच्चों के स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। प्राय: देखा होगा कि स्कूल से लौटते समय या फिर बाजार में घूमते समय आपके बच्चे अचानक किसी रेहड़ी या फूड सैंटर पर खाना खाने लगते हैं। खासकर फास्ट फूड की बात करें तो शहर ही नहीं गांव में भी सड़क पर खड़ी रेहडिय़ों की भरमार है। किसी को भी पता नहीं होता कि रेहड़ी पर परोसे जा रहे भोजन में स्वास्थ्य मानक मौजूद हैं या नहीं।

इस मामले को सरकार ने यह प्रोग्राम चलाया है जिसमें हर नागरिक की जिम्मेदारी बनती है कि वह अपना सहयोग दे। यह बात पार्षद मेघा भंडारी ने सैक्टर-16 पॉली क्लीनिक में खाद्य पदार्थ व्यापारियों के लिए आयोजित ट्रेनिंग और सर्टीफिकेशन प्रोग्राम में बतौर मुख्यातिथि कही। व्यापारी एवं वरिष्ठ समाजसेवी रमेश मिड्ढा ने बतौर विशिष्ट अतिथि शिरकत की। 

रमेश मिड्ढा ने कहा कि आपने भी कभी नजर नहीं दौड़ाई होगी कि रेहड़ी या दुकान अथवा रैस्टोरैंट पर भोजन परोस रहे कर्मी क्या आपको सही भोजन परोस रहे हैं, कहीं ऐसा तो नहीं की परोसने वाला कर्मचारी स्वस्थ ही न हो। हो सकता है की उसे कोई संक्रामक रोग हो। 

मुख्यातिथि पार्षद मेघा भंडारी ने कहा कि आपको तो यह भी नहीं पता की कढ़ाही में डाला गया तेल कितने दिन या महीने पुराना है। आप सोचिए जब हम देसी घी को ज्यादा गर्म कर लेते हैं तो उसमेें मौजूद सभी पौष्टिक तत्व जहरीले बन जाते हैं। ऐसी अनहोनियों से बचने के लिए सरकार देश में लोगों को स्वस्थ बनाने के लिए यह योजना लेकर आई है और कानून में सख्ती की गई है। 
 

Isha