ओलावृष्टि से हुए किसानों के नुक्सान की भरपाई करेगी सरकार : जे.पी. दलाल

3/6/2020 11:43:32 AM

बहल/सिवानी मंडी (पोपली) : कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा है कि ओलावृष्टि से हलका लोहारू के तीनों ब्लॉकों के कई गांवों में भारी नुक्सान हुआ है लेकिन प्रदेश की खट्टर सरकार किसानों को इस घड़ी में दिक्कत नहीं आने देगी। मुख्यमंत्री ने ओलावृष्टि से बर्बाद हुई फसलों की विशेष गिरदावरी को लेकर पहले ही आदेश दिए हैं। ऐसे में रिपोर्ट तैयार होने के साथ ही सरकार किसानों को मुआवजे का मरहम लगाने का कार्य करेगी।

कृषि मंत्री जे.पी. दलाल ने ओलावृष्टि से गांव मोरकां, मिठी, मतानी, मंढोली कलां, हरियावास, सिधनवास सहित कई गांवों के खेतों में जाकर अधिकारियों के साथ बर्बाद हुई फसल का जायजा लिया। इस दौरान पत्रकारों से अपनी बातचीत में कृषि मंत्री ने बताया कि निश्चित रूप से इस क्षेत्र में कई गांवों के किसानों को भारी नुक्सान हुआ है।

इसको लेकर सरकार पूरी तरह से किसानों के साथ है। अधिकारियों द्वारा रिपोर्ट तैयार कर सरकार को भेजे जाने के साथ ही किसानों के लिए सरकार मुआवजा देने का कार्य करेगी और किसानों के नुक्सान की भरपाई करेगी। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को रिपोर्ट जल्द सरकार को भेजे जाने के निर्देश दिए। 

शीघ्र होगी गिरदावरी, जल्द मिलेगा मुआवजा : सर्राफ
विधायक घनश्याम सर्राफ ने कहा कि जिन इलाकों में ओलावृष्टि से फसलें तबाह हुई हैं, उन गांवों के खेतों की विशेष गिरदावरी शीघ्र करवाई जाएगी। इसके लिए सी.एम. मनोहर लाल ने विशेष गिरदावरी के आदेश दे दिए हैं।  विशेष गिरदावरी की रिपोर्ट मिलते ही उन सभी किसानों को, जिनकी फसलें बर्बाद हुई हैं, को मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सी.एम. मनोहर लाल ही ऐसे सी.एम. है जिन्होंने प्रकृति के कहर(ओले गिरते ही) ढहते ही विशेष गिरदावरी के आदेश कर दिए। वे खुद भी इस मामले में सी.एम. मनोहरल व चीफ सैके्रटरी से बातचीत कर रहे है। 

एस.डी.एम. ने अधिकारियों को ओलावृष्टि का जायजा लेने के निर्देश दिए
तोशाम (भारद्वाज): एस.डी.एम. संदीप कुमार ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को उपमंडल के विभिन्न गांवों में हुई ओलावृष्टि का जायजा लेने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। एस.डी.एम. ने तहसीलदार अशोक कुमार को निर्देश दिए की उपमंडल के अंतर्गत आने वाले जिन गांवों में ओलावृष्टि के कारण सरसों एवं गेहूं की फसल खराब हुई है, उसका निरीक्षण करके रिपोर्ट प्रस्तुत करें, ताकि जिला प्रशासन को अवगत करवाया जा सके। 

उन्होंने कहा कि बुधवार को बारिश के साथ-साथ कई गांवों में ओलावृष्टि भी हुई है जिसके कारण किसानों की सरसों, गेहूं, टमाटर व मटर आदि की फसलें प्रभावित हुई हैं। वीरवार को गांव धारण व हसान के अनेक किसानों ने एस.डी.एम. संदीप कुमार से ज्ञापन के माध्यम से ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों की विशेष गिरदावरी करवाने की मांग की।
 

Isha