पराली जलाने वाले किसानों के मुकद्दमे वापस ले सरकार

11/22/2019 12:51:43 PM

भिवानी: भारतीय किसान यूनियन जिला दादरी की इकाई की पदाधिकारियों ने संगठन प्रधान जगबीर घसौला की अगुवाई में मुख्यमंत्री के नाम तहसीलदार के माध्यम से ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में मुख्य रूप से जींद जिले के 80 किसानों पर पराली जलाने पर दर्ज किए गए मुकद्दमों जिनमें कि उन सभी की तुरंत गिरफ्तारी की गई। इस घटना के विरोध स्वरूप ज्ञापन के माध्यम से सरकार को चेतावनी दी गई कि अगर जल्द उन सभी किसानों के मुकदमे रद्द करके रिहाई नहीं की गई तो प्रदेशाध्यक्ष रतन मान के नेतृत्व में राज्य स्तरीय आंदोलन की रूपरेखा तैयार की जाएगी।

एक बड़े आंदोलन की घोषणा करके पूरे राज्य में किसानों पर पराली जलाने पर बनाए गए मुकद्दमों पर रोक लगाने के लिए सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला जाएगा। इसके अलावा दादरी जिला में डमिं्पग प्वाइंट में रोजाना नगर परिषद मुखिया व आला अधिकारियों कि जानकारी में कचरे के ढेर में आग लगाई जाती है। उस कचरे में अपशिष्ट पदार्थ होने के कारण बहुत घातक जहरीली गैसें निकलती हैं, जिसके चलते बहुत ज्यादा वायु प्रदूषण होता है।

भाकियू के पदाधिकारियों ने आरोप लगाया कि प्रशासन इस तरफ ध्यान न देकर सिर्फ किसानों को इसका टारगेट बना रही है। उनके ऊपर मुकद्दमे बनाकर जेलों में डालने का काम कर रही है, अगर समय रहते दादरी प्रशासन, नगर परिषद की देखरेख में डमिं्पग प्वाइंट पर प्रतिदिन कचरे व कूड़े में लगाई जाने वाली आग पर अंकुश नहीं लगाता और इसके दोषी अधिकारियों और कर्मचारियों पर उचित कार्रवाई अमल में नहीं लाता है तो भारतीय किसान यूनियन इसका कड़ा विरोध करेगी। इस अवसर पर सूबेदार कटार सिंह पांडवान, जिला सचिव जगदेव सिंह कलकल, राजकुमार मकड़ानी, मोनू चिडिय़ा, रघबीर सिंह खेड़ी सनवाल आदि उपस्थित थे।

Isha