एडवांस्ड एज्युकेशनल इंस्टीटूशन्स के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए राज्यपाल, विद्यार्थियों को वितरित की डिग्री

4/15/2023 10:18:03 PM

पलवल (गुरुदत्त गर्ग) : हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने आज पलवल के एडवांस्ड एज्युकेशनल इंस्टीटूशन्स के दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस अवसर पर भूमि सुधार एवं विकास निगम के चेयरमैन जगदीश नायर, भाजपा प्रदेश कार्यकारी के सदस्य महरचंद गहलोत, जगदीश मित्तल जनरल सेक्रेट्री राजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज अग्रोहा, ओम स्टर्लिंग यूनिवर्सिटी के कुलपति एवम एडवांस्ड कॉलेज तो टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट के संचालक डॉ. पुनीत गोयल, डॉ. पूनम गोयल चेयरपर्सन एडवांस्ड एज्युकेशनल इंस्टीटूशन्स सहित गणमान्य लोग उपस्थित थे। महामहिम राज्यपाल का गुलदस्ता व स्मृति चिन्ह भेट कर भव्य स्वागत किया गया। महामहिम राज्यपाल ने दीप प्रज्वलन के बाद कार्यक्रम की शुरुआत की गई। महामहिम राज्यपाल ने कार्यक्रम के दौरान विभिन्न संकाय के विद्यार्थियों को डिग्री वितरित की गई।

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने एडवांस एज्युकेशनल इंस्टीटूशन्स के दीक्षांत समारोह में उपाधि प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि उपाधि लेने वाले विद्यार्थी अपनी उपलब्धियों से न केवल अपना बल्कि इस संस्थान का नाम रोशन करेंगे। उन्होंने कहा कि इस संस्थान की स्थापना 2006 में टेक्नोलॉजी, मैनेजमेंट तथा एजुकेशन के विभिन्न पाठ्यक्रमों के साथ की गई थी। तब से लेकर आज तक यह संस्थान तकनीकी, प्रबंधन कौशल तथा अन्य क्षेत्रों में कुशल, मेधावी इंजीनियर और प्रोफेसनल समाज को प्रदान कर रहा है। इस संस्थान द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों के लिए निशुल्क शिक्षा तथा जरूरतमंद विद्यार्थियों को सीएसआर के तहत छात्रवृति प्रदान की जा रही है।

महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि आज का युग युवाओं के नाम है। किसी भी राष्ट्र की शक्ति का स्रोत उसका युवा वर्ग होता है। भारत उन चुनिंदा भाग्यशाली देशों में से एक है जिसकी 70 प्रतिशत आबादी युवा है। सन् 2025 तक देश की तीन-चौथाई आबादी काम करने की आयु के अंतर्गत होगी। इतनी ज्यादा युवा शक्ति जिस राष्ट्र के पास हो तो वह विकास की चरम सीमा को आसानी से प्राप्त कर सकता है। लेकिन इसके लिए हर युवा का तकनीकी रूप से दक्ष होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि देश में स्किल डेवलपमेंट पॉलिसी जारी की गई है। कौशल के आधार पर युवाओं को नौकरी के अवसर प्राप्त होगें। उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी, इनोवेशन और रिसर्च के आधार बनाना चाहिए। युवाओं को किसी भी क्षेत्र में शोध के लिए आगे आना चाहिए।

महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि  वर्तमान में वैश्विक परिदृश्य लगातार बदल रहा है। ऐसी परिस्थितियों और परिदृश्यों का लाभ उठाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा नई शिक्षा नीति-2020 लागू की गई है। ऐसे में शिक्षण संस्थानों को निरंतर अपडेट रहने की जरूरत है ताकि विद्यार्थियों को अवसर के अनुसार प्रशिक्षण प्रदान किया जा सके। शिक्षा में नैतिक मूल्यों का होना भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति में मात्र भाषा को प्राथमिकता प्रदान की गई है। जिसके अंतर्गत एमबीबीएस व इंजीनियर सहित अन्य विषयों की पढाई मात्र भाषा में की जाएगी। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मात्र भाषा में विद्यार्थीयों को पढ़ाना शुरू कर दिया गया है। अंग्रेजी के साथ-साथ मातृभाषा में शिक्षा प्रदान करने से हमारे देश की अलग पहचान बनेगी। हरियाणा सरकार ने भी शिक्षा को बढावा देने के लिए अथक प्रयास किए जा रहे हैं। जिसके लिए वर्ष 2023-24 के लिए 20638 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश को नशा मुक्त राज्य बनाने में युवाओं को आगे आना चाहिए। युवा स्वच्छ भारत अभियान के तहत अपने गांवों, आसपास के क्षेत्र को साफ व स्वच्छ बनाऐं। समाज की सेवा करने से जीवन को सार्थक बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के युवाओं से  आवाह्न किया है कि वे नौकरियों के पीछे ना भागकर दूसरों को नौकरी देने वाले बनें। 

एडवांस कॉलेज के पहले दीक्षांत समारोह के अवसर पर ओम स्टर्लिंग यूनिवर्सिटी के कुलपति एवं एडवांस कॉलेज ऑफ़ इंस्टिट्यूशन के चेयरमैन डॉ पुनीत गोयल ने बताया कि यह इस संस्थान का पहला दीक्षांत समारोह है। उनका जीवन परिचय देने का काफी एक लड़का उसे समाप्त किया जा रहा लेकिन उसके बाद हर्षा दीक्षांत समारोह किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इच्छा थी कि महामहिम राज्यपाल के दीक्षांत समारोह में आए और यह इच्छा पूरी हुई है। आगे हर साल दीक्षांत समारोह किया जाएगा।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Mohammad Kumail