राज्य स्तरीय पशु प्रदर्शनी में पहुंचे राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, प्रगतिशील पशुपालकों से की मुलाकात

3/12/2023 3:43:11 PM

चरखी दादरी (पुनीत) : चरखी दादरी में राज्य स्तरीय पशु प्रदर्शनी के दूसरे दिन राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे और पशुपालन मंत्री जेपी दलाल व समाज कल्याण राज्य मंत्री ओमप्रकाश यादव सहित प्रशासनिक अधिकारियों संग पशु मेला का अवलोकन कर प्रगतिशील पशुपालकों से मुलाकात की। इस दौरान  रैंप पर घोड़े, झोटे, ऊंट सहित कई प्रजातियों के पशुओं ने कैटवॉक किया। वहीं राज्यपाल ने दूसरे दिन मेला का शुभारंभ किया और लक्की ड्रा निकालते हुए पशुपालकों को बुलेट व स्कूटी इनाम वितरित किए।


राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने अपने संबोधन में कहा कि हरियाणा प्रदेश की बेहतर पशुपालन नीति के चलते आज देश भर में दुग्ध उत्पादन में हरियाणा प्रदेश पंजाब के बाद दूसरे स्थान पर है। जिसके चलते हरियाणा प्रदेश का प्रति वर्ष दुग्ध उत्पादन 116 करोड़ 19 लाख टन तक पहुंच गया हैं तथा हरियाणा प्रदेश का प्रति व्यक्ति दुग्ध उपलब्धता एक हजार 83 ग्राम तक बढ़ी है, जबकि राष्ट्रीय प्रति व्यक्ति दुग्ध उपलब्ध 427 ग्राम है। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में महिलाएं हरियाणा प्रदेश में पशुपालन के व्यवसाय में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। दत्तात्रेय ने कहा कि हरियाणा का पशुधन स्वस्थ रहे, इसके लिए पिछले तीन वर्षो के दौरान पशुओं में आने वाली बीमारी गलघोटू व बुरसेलस के लिए संयुक्त वैक्सीनेशन चलाने वाला देश का पहला राज्य हरियाणा बना है। राज्यपाल ने कहा हरियाणा प्रदेश की काला सोना कही जाने वाली मुर्राह भैंस की प्रोत्साहन के लिए पशुपालकों को 30 हजार रूपये की नगद प्रोत्साहन राशि तथा हरियाणा नस्ल की साहीवाल गाय की 20 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जा रही है।


कार्यक्रम में कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने राज्यपाल का 39वीं राज्य स्तरीय पशु प्रदर्शनी में पहुंचने पर स्वागत कर उन्हें प्रगतिशील पशुपालकों से मिलवाया। समाज कल्याण राज्य मंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि चरखी दादरी में आयोजित 39वीं राज्य स्तरीय पशु प्रदर्शनी के माध्यम से पशुपालकों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। हरियाणा के पशुपालक दुग्ध उत्पादन में अपनी अग्रणी भूमिका निभाते है तथा पशुपालन को लेकर जागरूक है। यह सब मेले में देखने को मिला। वहीं कहा कि इस बार दक्षिण हरियाणा की जनता उनके क्षेत्र का सीएम देखना चाहती है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 

Content Writer

Manisha rana