प्राचीन काल में भी विश्व गुरू कहलाता था भारत, आज भी उच्च शिक्षा का प्रदाता: राज्यपाल

7/22/2019 9:41:58 PM

जींद (जसमेर मलिक): जींद के चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने कहा कि शिक्षा का उद्देश्य है कि विद्यार्थीयों का सर्वांगीण विकास करना, भारत प्राचीन काल में भी विश्व गुरू कहलाता था और यहां पर उच्च श्रेणी की शिक्षा प्रदान की जाती थी। राज्यपाल ने कहा कि वे इस विश्वविद्यालय के प्राध्यापकों को भी बधाई देते हैं कि जिनके कड़े परिश्रम से ये विद्यार्थी उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें।

राज्यपाल ने कहा कि कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के विकाश के लिए अनेक जनकल्याण कारी योजनाएं आरंभ की हुई है, इसलिए हमारा भी प्रयास रहना चाहिए कि हम इन जनकल्याणकारी योजनाओं की सफलता के लिए अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि हमारे लिए यह बहुत ही हर्ष का विषय है कि हरियाणा प्रदेश में बहुत ही अच्छे एंव बेहतर शिक्षण संस्थान हैं। उन्होंने कहा कि जब एक नवबंर 1966 को हरियाणा प्रदेश का गठन हुआ तब मात्र एक विश्वविद्यालय इस प्रदेश में था, लेकिन अब वर्तमान में यह संख्या 44 हो गई है।

उन्होने इस बात पर भी बल दिया कि वर्तमान समय में सामाजिक समरसता एवं राष्ट्र एकता के प्रति जागरूकता की आवश्यकता है। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे अनुशासन में रहें और स्वामी दयानंद जी के दिखाए मार्ग पर चलें एवं सामाजिक कुरीतियों पर अंकुश लगाने में अपना योगदान दें।

Shivam