प्रदेश सरकार हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को करेगी हर संभव सहयोग : मुख्यमंत्री

punjabkesari.in Wednesday, Mar 08, 2023 - 07:39 PM (IST)

चंडीगढ़ (चन्द्रशेखर धरणी) : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने  कहा कि हरियाणा में ऐतिहासिक गुरुद्वारों को हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा संचालित किया जाएगा। इसके लिए जो भी सरकार से कमेटी को जरूरत होगी तो उनकी सभी जरूरतों को पूरा किया जाएगा।  इसके लिए हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी सरकार के जिम्मे जो भी कार्य लगाएगी, उसको पूरा किया जाएगा। 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल बुधवार को गुरुद्वारा श्री थड़ा साहिब जोडिय़ा में आयोजित होला-मोहल्ला समागम में शिरकत कर रहे थे। सबसे पहले उन्होने गुरुद्वारे मे माथा टेका और आर्शिवाद लिया।  इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल को सिरोपा भेंट कर सम्मानित भी किया गया।  उन्होंने कहा कि हम सभी मिलजुल कर काम करेंगे तो बहुत बरकत होगी। उन्होंने हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को आश्वासन दिलाया कि वह हर समय उनके साथ है। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई देते हुए कहा कि हरियाणा सरकार महिलाओं के उत्थान के लिए अनेक योजनाएं चला रही है, महिलाएं इन योजनाओं का लाभ उठायें।  

मुख्यमंत्री ने होला-मोहल्ला समागम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस त्योहार की शुरुआत दशम गुरु श्री गोबिंद सिंह  जी ने की। होला-मोहल्ला का त्योहार बहादुरी, ताकत का त्योहार है। श्री गुरु गोबिंद सिंह जी ने इसकी शुरुआत सिखों में वीरता का रंग भरने के लिए की थी। हमें अपने गुरुओं के बलिदान को कभी नहीं भुलाना चाहिए। इस त्योहार के जरिये उन्हें  सिखों  को वीरता, एकता व शांति का संदेश दिया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री गुरु गोबिंद सिंह जी ने देखा कि उत्तर भारत में  मुगलों द्वारा लोगों पर ज्यादा जुल्म किए जा रहे है तो उनका मुकाबला करने के लिए उन्होंने अपने वीर सैनिक बंदा सिंह बहादुर को इसकी जिम्मेवारी सौंपी। उन्होंने डट कर मुकाबला किया और इसी क्षेत्र के लौहगढ़ में अपनी पहली राजधानी बनाई। संत निश्चल सिंह ने यमुनानगर में गरीबों की सेवा की और 1952 में महिला शिक्षा को बढ़ावा देने की आवाज उठाकर यहां महिला शिक्षण संस्था स्थापित की। हमें ऐसे महान संत के पद चिन्हों पर चलना चाहिए।

हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष बाबा कर्मजीत सिंह ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल गुरु के सच्चे सेवक है। उन्होंने इस कार्यक्रम में पहुँचकर यह साबित भी कर दिया है। इस अवसर पर उन्होंने आश्वसन दिलाया कि हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी समाज के कल्याण में भी बढ़चढ़कर भाग लेगी और सरकार का सहयोग करेगी। 

पंजाबी साहित्य अकादमी हरियाणा के उपाध्यक्ष स. गुरविन्द्र सिंह धमीजा ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा हरियाणा गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के गठन में अहम भूमिका निभाई है और आगे भी उनका हर संभव सहयोग रहेगा। उन्होंने कहा कि सभी को सरकार के साथ सहयोग करने की जरूरत है। होला-मोहल्ला समागम में शिक्षा मंत्री कंवर पाल, विधायक घनश्याम दास अरोड़ा, मेयर मदन चौहान, भाजपा जिला अध्यक्ष राजेश सपरा, भाजपा नेता रामेश्वर चौहान सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों को सिरोपा भेंट कर सम्मानित किया गया।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)      


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static