सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए आगे आई ग्राम पंचायत, अपने खर्च से टीचरों को किया हायर

5/14/2020 3:49:51 PM

झज्जर(प्रवीण)- लॉक डाउन के चलते इन दिनों हरियाणाभर में सभी निजी व सरकारी स्कूल बंद है। बच्चें पढ़ाई से वंचित न हो इसी के चलते निजी स्कूल जहां पिछले काफी लंबे समय से लॉकडाउन के दौरान छात्रों को घर बैठे ऑनलाईन शिक्षा दे रहे है। सरकारी स्कूलों में इस प्रकार की सुविधा अभी तक शुरू न होने से इन स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है लेकिन झज्जर का एक गांव ऐसा भी है जहां के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को ऑनलाईन शिक्षा देने की सुविधा सरकार ने नहीं बल्कि ग्राम पंचायत ने अपने स्तर पर शुरू की है। 

गांव धौड़ के 10वीं तक के इस सरकारी स्कूल में ग्राम पंचायत ने अपने खर्च से एक दर्जन से ज्यादा टीचरों का हायर कर सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को उनके घर बैठे ही ऑनलाईन शिक्षा दिए जाने की अनूठी पहल शुरू की है। स्कूल की छुट्टियां है,लेकिन इन सबके बावजूद ग्राम पंचायत ने स्कूल में स्टॉफ की कमी होने के चलते 14 टीचर हायर किए है। यह सभी टीचर प्रतिरोज स्कूल में आकर इस सरकारी स्कूल में पढऩे वाले बच्चों को ऑनलाईन शिक्षा दे रहे है। इतना हीं नहीं गरमी के मौसम में अक्सर बिजली की समस्या रहती है। लेकिन बिजली की वजह से भी बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो इसके लिए ग्राम पंचायत ने बकायदा एक कमेटी बनाकर गांव के इस सरकारी स्कूल में लाखों रूपए के सोलर सिस्टम लगवाए है ताकि शिक्षा का प्रचार-प्रसार हो सके और बच्चों की पढ़ाई इसलिए बाधित न हो कि स्कूल में टीचरों की कमी है और बिजली भी नहीं है।

इस सरकारी स्कूल मेें गांव के अलावा क्षेत्र के करीब तीन सौ बच्चें शिक्षा ग्रहण कर रहे है। लेकिन लॉकडाउन के चलते सभी सरकारी स्कूल बंद है और ऐसे में बच्चों की पढ़ाई भी प्रभावित हो रही है। इसी के चलते ग्राम पंचायत ने अपने स्तर पर एक सात सदस्यी कमेटी का गठन किया है और प्राईवेट टीचरों का हायर कर बच्चों को ऑनलाईन शिक्षा दिए जाने की मुहिम शुरू की है। गांव के सरकारी स्कूल में स्टॉफ की कमी है। लॉकडाउन के चलते स्कूल बंद है। इसी को लेकर गांव की युवा शक्ति व अन्य लोगों के सहयोग से ही बच्चों को ऑनलाईन शिक्षा देने के लिए यह कदम उठाया गया है। इसी के चलते प्राईवेट टीचरों का हायर कर बच्चों को ऑनलाईन शिक्षा दी जा रही है।
 

Isha