हरियाणा में अब अपने स्तर पर विकास कार्य करवा सकेंगी ग्राम सभाएं (VIDEO)

1/23/2019 9:46:21 PM

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने एक नई पहल करते हुए गणतंत्र दिवस के अवसर पर ग्राम सभाओं को गांव की प्राथमिकता के अनुरूप कोई भी एक महत्वपूर्ण कार्य करवाने के लिए अधिकृत किया है। इसके साथ ही हरियाणा देश का पहला राज्य होगा जहां ग्राम सभाओं को इस प्रकार का अधिकार मिलेगा। जींद में विधानसभा उप चुनाव-2019 के चलते आदर्श आचार संहिता लागू होने की वजह से ग्राम सभाएं ऐसे प्रस्ताव पारित नहीं कर सकती।

हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने बुधवार को चंडीगढ़ में एक पत्रकारवार्ता का आयोजन किया। विकास एवं पंचायत मंत्री ने नई पहल करते हुए 26 जनवरी, 2019 के अवसर पर ग्राम सभाओं को गांव की प्राथमिकता के अनुरूप कोई भी एक महत्वपूर्ण कार्य करवाने के लिए अधिकृत किया है। उन्होंने सम्बोधित करते हुए कहा कि यह एक ऐतिहासिक निर्णय है, हरियाणा गठन के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब ग्राम सभाओं को बजटीय कार्य करवाने के लिए अधिकृत किया गया है।

उन्होंने बताया कि हरियाणा में 6204 पंचायतें हैं और ग्राम सभाओं के लिए भी पहली बार बजट का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि जींद जिले को छोड़कर शेष जिलों की ग्राम सभाएं ऐसे प्रस्ताव पारित कर सकेंगी और सम्बन्धित जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी मुख्यालय को भिजवाना सुनिश्चित करेंगी। जींद में विधानसभा उप चुनाव-2019 के चलते आदर्श आचार संहिता लागू होने की वजह से ग्राम सभाएं ऐसे प्रस्ताव पारित नहीं कर सकती।

धनखड़ ने कहा कि तरुण ‘गर्वित’कार्यक्रम के तहत 10 हजार से अधिक युवा एवं युवतियां ग्राम पंचायत और सरकार के बीच एक सेतु का कार्य कर रहे हैं, जिनको 14 फरवरी, 2019 को अन्तर्राष्ट्रीय फल एवं सब्जी मण्डी गन्नौर में सम्मानित किया जाएगा और कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सरकारी योजनाओं के साथ और अधिक तालमेल के साथ जुडऩे की जानकारी दी जाएगी।

Shivam