घोर लापरवाही! डाॅक्टर ने पथरी का अाप्रेशन कर गुर्दे में ही छोड़ दी पथरी

5/19/2018 11:02:02 AM

करनाल(पांडेय): सी.एम. सिटी करनाल में एक अजीब वाकया सामने आया है। यहां पर एक व्यक्ति ने एक अस्पताल पर पथरी के इलाज के नाम पर ठगने का आरोप लगाया है। मरीज का कहना है कि पथरी के आप्रेशन के नाम पर एक अस्पताल ने उनसे 60 हजार रुपए ले लिए और उसका अाप्रेशन कर दिया लेकिन उसकी पथरी नहीं निकाली। वहीं इस मामले में डाॅक्टर ने हैरान करने वाला बयान देते हुए कहा कि ऐसे केसिज 6 माह,1 साल में जरूर आ जाते हैं जिसमें हम सैकेंड सिटिंग में बची हुए पथरी को निकालते हैं। जानकारी अनुसार चीका निवासी सुमित कुमार ने बताया कि 21 मार्च को वह करनाल सेक्टर 13 स्थित मूलचंद किडनी अस्पताल में आया। जहां पर चेकअप के बाद बताया गया कि दाएं गुर्दे में 9 एम.एम. व 10 एम.एम. की 2 पथरी हैं। 

यहां पर उसकी पथरी का आप्रेशन किया गया। इसके बदले डाक्टर ने उससे 60 हजार रुपए लिए। आप्रेशन के बाद भी उसके पेट का दर्द कम नहीं हुआ। 21 दिन बाद जब वह दोबारा परीक्षण के आया और डाक्टर को बताया कि अभी भी उसको दर्द होता है, तो इस डाक्टर ने उसे कहा कि सब ठीक है, कोई दिक्कत नहीं है। सुमीत ने कहा कि इसके बाद भी जब दर्द कम नहीं हुआ तो चीका के अंदर ही एक रेडियोलॉजिस्ट से एक्स-रे करवाया गया। इसकी रिपोर्ट में बताया कि 9 एम.एम. की एक पथरी बताई गई। इसके बाद शुक्रवार को सुमित कुमार अपने परिजनों के साथ अस्पताल पहुंचा और डाक्टर को बताया। इस पर भी डाक्टर ने बात नहीं मानी और एक रंगीन एक्स-रे करवाया।

इसकी रिपोर्ट में 9 एम.एम. की पथरी बताई गई। परिजन पहले दोबारा से आप्रेशन कर पथरी निकालने की गुहार लगाते रहे लेकिन उनकी सुनवाई नहीं हुई। परिजनों का आरोप है कि आप्रेशन की फीस वापस मांगने पर डाक्टर ने एस.पी. को मौके पर बुलाने की धमकी दे डाली। सुमीत ने कहा कि आप्रेशन के बाद मेरी जिंदगी बर्बाद हो गई है। वह न तो बैठ पा रहा है और न ही सही प्रकार से खाना खा पा रहा है। दिन-रात पेट में दर्द रहता है। सुमित ने बताया कि वे इस मामले को लेकर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज से बात करेंगे

मेडिकल साइंस में यह छोटी-मोटी बात है : डाक्टर 
अस्पताल के डाक्टर संदीप चौधरी  ने कहा कि मेडिकल साइंस में यह छोटी-मोटी बात है। साल 6 माह में हमारे पास ऐसे केस आ जाते हैं। इस तरह के केस में हम सैकेंड सिटिंग में पथरी को बाहर निकालते हैं। 

Deepak Paul