हरियाणा में ग्रुप-डी की भर्ती प्रक्रिया अगले माह तक कर लेंगे पूरी: मनोहर लाल

10/29/2023 10:25:25 PM

सिरसा(संजय अरोड़ा): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अपने एक दिवसीय सिरसा दौरे के दौरान रविवार को जहां सिकंदरपुर स्थित राधा स्वामी सत्संग घर में पहुंचकर डेरा ब्यास के महाराज गुरविंद्र सिंह ढिल्लो से शिष्टचार मुलाकात की तो वहीं उन्होंने शब्दवाणी भी सुनी। इसके अलावा सिरसा नगर में अनेक कार्यक्रमों में शिरकत करते हुए कई बड़ी घोषणाएं भी की। इस दौरान उन्होंने सिरसा में बनने वाले मेडिकल कालेज का नाम सरसाईनाथ मेडीकल कालेज करने की घोषणा की तो वहीं उन्होंने कहा कि  ग्रुप डी की भर्ती का कार्य अगले माह तक पूरा कर लिया जाएगा। हरियाणा सरकार युवाओं को जल्द ही नौकरी देने का कार्य करेगी। मुख्यमंत्री ने सिरसा के डबवाली और सिरसा में नशा मुक्ति केंद्र बनाने के साथ ही सिरसा की ऑटो मार्कीट को 1997-98 से लंबित चली आ रही राशि ब्याज सहित वापस देने का भी ऐलान किया।


रविवार को सिरसा की ऑटो मार्केट में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि 1997-98 में ऑटो मार्केट सिरसा से ली गई 70 लाख रुपए की राशि बैंक ब्याज सहित वापस लौटाई जाएगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने ऑटो मार्कीट में दुकानें, पैट्रोल पंप, सर्विस स्टेशन, रेस्टोरेंट आदि के लिए निर्धारित भूमि अलॉट करने की भी घोषणा की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि ऑटो मार्केट में 7 करोड़ रुपए की लागत से 210 नई दुकानों का निर्माण करवाकर नीलामी के माध्यम से इन दुकानों को अलॉट किया जाएगा। ये दुकानें केवल उन्हीं लोगों को वितरित की जाएंगी, जो लोग इस सेक्टर से जुड़े क्षेत्र में काम कर रहे हैं। इस प्रकार सही लोगों को दुकानों का लाभ मिलेगा और आटो मार्कीट भी पूर्ण रूप से विकसित हो जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऑटो मार्कीट में निर्धारित पैट्रोल पंप की ज़मीन पर पैट्रोल पंप लगाने के लिए भी जल्द ही नीलामी की जाएगी। इसकी मिनिमम बेस प्राइस 9 करोड़ रुपए रखी जाएगी, ताकि आसपास के लोगों को इसका भरपूर लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि ऑटो मार्कीट में नगर परिषद द्वारा लगभग एक एकड़ भूमि पर 36 दुकानें बनाई गई हैं, जिन्हें कलैक्टर रेट के हिसाब से ऑटो मार्कीट को ट्रांसफर की जाएंगी।

थेहड़ विस्थापितों को मिलेंगे 100-100 गज के प्लाट

अपने सिरसा प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री ने थेहड़ से हाउसिंग बोर्ड में विस्थापित 750 से अधिक परिवारों से मुलाकात की और उनकी समस्याए भी सुनीं। मुख्यमंत्री ने कहा की कोर्ट के आदेशों के अनुसार जिन परिवारों को पुरातत्व विभाग की जमीन से हाउसिंग बोर्ड के फ्लैटों में अस्थाई तौर पर बसाया गया था उन्हें जल्द ही सलारपुर गांव में जमीन खरीदकर 100-100 गज के प्लॉट दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री के दौरा कार्यक्रम में सिरसा के विधायक गोपाल कांडा ने अपने संबोधन में सिरसा की ऑटो मार्कीट और थेहड़ विस्थापितों की समस्याओं का समाधान करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया। इस दौरान विधायक सिरसा गोपाल कांडा, मुख्यमंत्री के पूर्व राजनीतिक सलाहकार जगदीश चोपड़ा, वरिष्ठï भाजपा नेता सुरेंद्र आर्य, प्रदीप रातुसरिया, गोबिंद कांडा, श्याम बजाज, अमन चोपड़ा, भूपेश मेहता, प्रदीप रातुसरिया, नरेश सैनी, आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान मनोहर मेहता, ऑटो मार्कीट के प्रधान विजय बठला मौजूद रहे। इसके अलावा मुख्यमंत्री के मीडिया कॉर्डिनेटर अशोक छाबड़ा, ए.डी.जी.पी. श्रीकांत जाधव, उपायुक्त पार्थ गुप्ता, पुलिस अधीक्षक विक्रांत भूषण, अतिरिक्त उपायुकत डा. विवेक भारती, सी.ई.ओ. जिला परिषद कुलभूषण बंसल, एस.डी.एम. सिरसा राजेंद्र कुमार, एस.डी.एम. ऐलनाबाद डा. वेद प्रकाश बैनीवाल सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।

नशा मुक्ति केंद्र की जमीन का निरीक्षण कर दिए निर्देश

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रेडक्रॉस भवन में बनने वाले नशा मुक्ति पुनर्वास केंद्र की जमीन का निरीक्षण किया और उपायुक्त पार्थ गुप्ता को आवश्यक निर्देश दिए कि नशा मुक्ति भवन का नक्शा इस प्रकार से तैयार किया जाए कि पुनर्वास केंद्र का भविष्य में आसानी से विस्तार किया जा सके। मुख्यमंत्री ने इसके बाद सिरसा में बनाए जाने वाले मैडीकल कालेज की जमीन का निरीक्षण करते हुए कहा कि सिरसा बाबा सरसाई नाथ के नाम पर बसा हुआ है। इसलिए मुख्यमंत्री ने सिरसा में बनने वाले मैडीकल का कालेज का नाम बाबा सरसाई नाथ के नाम पर करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि मैडीकल कालेज के भवन निर्माण की मंजूरी सरकार द्वारा दी जा चुकी है और जल्द ही इसका निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा, ताकि आसपास के लोगों को और अधिक बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं सुलभ हो सकें। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि राज्य के हर नागरिक को उचित स्वास्थ्य लाभ मिलें। इसके लिए आयुष्मान चिरायु योजना का विस्तार किया गया है।  इसके बाद मुख्यमंत्री  मनोहर लाल सिरसा के नशा मुक्ति सुधार गृह पहुँचे और सुधार गृह में भर्ती युवकों से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने मौके पर ही विशेषकर नशा मुक्ति को लेकर जिला प्रशासन के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस अधीक्षक को निर्देश देते हुए कहा कि नशे के खिलाफ विशेष अभियान चलाकर दोषियों पर कानूनी कार्रवाई की जाए, ताकि नशा को जड़मूल से खत्म किया जा सके।  

मंडी में किसानों व आढ़तियों की सुनी समस्याएं

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सिरसा अनाज मंडी का निरीक्षण कर फसल खरीद की समीक्षा की और किसानों व व्यापारियों की समस्याएं भी सुनीं। व्यापारियों की सीवरेज की समस्या पर मुख्यमंत्री ने मंडी में नया सीवरेज सिस्टम बनाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की सभी मंडियों में मरम्मत के कार्य अब मार्कीट कमेटी द्वारा किए जाएंगे, जिसके लिये मंडी दुकानदारों को निर्धारित वार्षिक शुल्क देना होगा। यह शुल्क मंडी के अनुसार निर्धारित किया जाएगा। इसके तहत मंडी में सभी प्रकार के मरम्मत के कार्य किए जाएंगे। इससे पहले मुख्यमंत्री ने नशा मुक्ति सुधार गृह में भर्ती युवाओं से बातचीत करते हुए उन्हें समाज की मुख्यधारा में लौटने के बाद स्वावलंबी बनने की अपील की। उन्होंने उपायुक्त को निर्देश दिए कि नशा मुक्ति केंद्र से युवा स्वस्थ होकर ही निकलें। इसके लिए सकारात्मक एवं प्रभावी और कारगर प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा कि स्वस्थ्य युवाओं का पंजीकरण कर उन्हें कौशल विकास का प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कार्य किया जाए इसके अलावा ऐसे युवाओं को जिला प्रशासन द्वारा जिला स्तर पर सम्मानित किया जाए, ताकि वे दूसरे युवाओं के लिये प्रेरणा स्रोत बन सकें। उन्होंने कहा कि स्टेट बार्डर पर नशा तस्करी को लेकर विशेष निगरानी रखी जाए , ताकि कोई भी अवैध तस्कर बार्डर से प्रवेश न कर सके।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Saurabh Pal