हरियाणा विधानसभा में सर्वसम्मति से पास हुआ GST बिल

5/4/2017 4:16:29 PM

चंडीगढ़(उमंग श्योराण):हरियाणा विधानसभा में जीएसटी बिल सर्वसहमति से पास हो गया। जीएसटी बिल पारित करने के लिए गुरुवार को हरियाणा विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया। जहां हरियाणा गुड्स एंड सर्विसेज टैक्सबिल 2017 पेश हुआ। जिसे सबकी सहमति से पास किया गया। यह बिल देश के साथ-साथ हरियाणा में भी 1 जुलाई से लागू होगा।

क्या है जीएसटी 
गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) एक अप्रत्यक्ष कर यानी इंडायरेक्ट टैक्स है। जीएसटी के तहत वस्तुओं और सेवाओं पर एक समान टैक्स लगाया जाता है। जहां जीएसटी लागू नहीं है, वहां वस्तुओं और सेवाओं पर अलग-अलग टैक्स लगाए जाते हैं। 

SYL मुद्दे पर चर्चा न कराने पर कांग्रेस ने किया सदन से वॉकआउट
कांग्रेस के विधायकों ने SYL पर चर्चा कराए जाने की मांग की। कांग्रेस विधायकों ने कहा कि यह हरियाणा के लिए SYL नहर सबसे महत्‍वपूर्ण है। उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री से इस मामले पर पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बारे में स्‍पष्‍टीकरण मांगा और बातचीत का ब्‍योरा देने की मांग की। स्‍पीकर द्वारा SYL पर चर्चा नहीं कराए जाने पर कांग्रेस के विधायकों ने सदन से वाकआउट किया। 

विधायकों के वेतन और भत्‍ते में बढ़ौतरी
विधानसभा में विधायकों के वेतन और भत्‍तों में वृद्धि के प्रस्‍ताव को भी पारित कर दिया गया। अब हरियाणा के विधायकों का वेतन 50 हजार से बढ़ाकर 60 हजार मासिक हाेगा। इसके साथ ही उनकोे मिलने वाला भत्‍ता दो हजार रुपए से बढ़ाकर 20 हजार रुपए कर दिया गया है।