GST घोटाला मामला: एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग का इंस्पेक्टर गिरफ्तार(video)

4/27/2018 3:41:14 PM

गुरुग्राम(सतीश राघव): गुरुग्राम पुलिस ने जीएसटी घोटाला मामले में एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग के एक इंस्पेक्टर सुभाष को गिरफ्तार किया है। इससे पहले पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया था। जिसमें एक्साइज एवं कराधान के सेल्स टैक्स अॉफिस का अधिकारी तो दूसरा सीए था। दोनों को पुलिस ने रिमांड पर लेकर कई बड़े खुलासे हुए हैं। जिसमें साफ हो रहा है कि इस पूरे घोटाले में कई बड़े अधिकारी भी शामिल हैं।  

देश की अर्थ व्यवस्था को सुधारने के लिए केंद्र सरकार ने जीएसटी योजना को लागू किया था लेकिन अब इस योजना से ही सरकार को 50, 34, 04, 831 रुपए का चूना लग चुका हैं। हैरानी की बात ये हैं कि चूना लगाने वाली कंपनी के पते पर नाई की दुकान है। शॉप नंबर 16, लाल कोठी, सेक्टर -40, गुरुग्राम में मैसर्स विपीन एंटरप्राइजेज पंजीकृत हैं और इस कंपनी ने सरकार को 50 करोड़ से ज्यादा का चूना लगाया है। इनपुट टैक्स क्रेडिट में धोखाधड़ी करने वाले जीएसटी डीलरों का पर्दाफाश करते हुए हरियाणा आबकारी एवं कराधान विभाग ने गुरुग्राम के सदर थाने में केस दर्ज करवाया गया था। विभाग ने एक पंजीकृत डीलर मैसर्स विपिन एंटरप्राइजेज के विरूद्घ धोखाधड़ी का आरोप लगाया था। जिसके बाद पुलिस ने फरवरी में मामला दर्ज कर अब 12 अप्रैल को एक्साइज के एक अधिकारी और एक सीए को गिरफ्तार किया था। पुलिस ने इस मामले में अब एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग के एक इंस्पेक्टर सुभाष को गिरफ्तार किया है।

हरियाणा सरकार ने मामले की गंभीरता को देखते हुए इस मामले में एसआईटी गठित की। जिसने इस ममले में दो लोगों को गिरफ्तार किया था और अब एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग के इंस्पेक्टर सुभाष की गिरफ्तारी हुई है। पुलिस की माने तो इस मामले में अभी और कई अहम खुलासे होने है। जानकारों की माने तो विभाग के कई बड़े अधिकारियों तक एसआईटी की आंच पहुंच चुकी है ऐसे में देखना है कि इस रैकेट में शामिल सभी लोगों की गिरफ्तारी कब तक होती है।
 

Nisha Bhardwaj