जी.एस.टी. तहत राजस्व में 33 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज

12/21/2019 11:02:56 AM

अंबाला: हरियाणा में राज्य जी.एस.टी. तहत राजस्व में गत वित्त वर्ष नवम्बर,2018 माह की तुलना में नवम्बर,2019 में 33 प्रतिशत की वृद्धि दर दर्ज की गई है। चालू वित्त वर्ष में नवम्बर माह तक राज्य जी.एस.टी.तहत संग्रह की समग्र वृद्धि गत वित्तीय वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 18 प्रतिशत है।

यह जानकारी आबकारी व कराधान आयुक्त (ई.टी.सी.) डा.अमित कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में सभी डी.ई.टी.सी. (एस.टी.) की वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से की समीक्षा बैठक में दी गई। यह भी बताया गया कि राज्य के रिटर्न अनुपालन ने नवम्बर माह में भी उल्लेखनीय सुधार हुआ है, जो 78 प्रतिशत है और राष्ट्रीय औसत से 4 प्रतिशत अधिक है।3000 गैर-करदाताओं के फिजीकल वैरीफिकेशन के निर्देश

डॉ. अग्रवाल ने डी.ई.टी.सी. को निर्देश दिए कि शीर्ष करदाताओं द्वारा शत-प्रतिशत रिटर्न को सुनिश्चित करें। नवम्बर माह के लिए शीर्ष करदाताओं का रिटर्न अनुपालन 93 प्रतिशत है। राज्यभर में जीएसटी के तहत 3000 गैर-करदाताओं के फिजीकल वैरीफिकेशन के निर्देश दिए और कार्य 23 दिसम्बर, 2020 तक पूरा हो जाएगा।

क्षेत्रीय अधिकारियों को सुनिश्चित करने के लिए भी निर्देश दिए कि नए करदाताओं द्वारा पंजीकरण के 15 दिन के भीतर ऐसे हर नए करदाता का फिजीकल वैरीफिकेशन किया जाए। सभी जिला प्रमुखों को रिफंड जारी करने हेतु तय समय सीमा का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 7 दिनों के भीतर रिफंड के लंबित मामलों को निपटाया जाए।

Isha