बैंक में दोनाली बंदूक लोड करते वक्त गार्ड से चली गोली, मैनेजर और क्लर्क घायल(VIDEO)

2/27/2020 6:10:08 PM

जींद(जसमेर मलिक): जींद सिटी पुलिस स्टेशन के पास स्थित दी जींद केंद्रीय सहकारी बैंक में वीरवार को बैंक के सुरक्षा गार्ड की दोनाली बंदूक से अचानक फायर हो गए। इसमें एक गोली बैंक मैनेजर अनिता को लगी और दूसरी गोली बैंक क्लर्क इंदू को घायल कर गई। बैंक में इस तरह एकाएक गोली चलने की आवाज से आस-पास के क्षेत्र में दहशत और हड़कंप फैल गया। गोली लगने से घायल बैंक मैनेजर और क्लर्क को पीजीआई रोहतक रैफर किया गया है। वहीं सिटी पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। 



जानकारी के अनुसार वीरवार सुबह लगभग साढ़े 11 बजे शहर के पालिका बाजार के सामने और सिटी पुलिस स्टेशन के पास स्थित दी जींद केंद्रीय सहकारी बैंक की शाखा में यह हादसा उस समय हुआ, जब बैंक में कैश लेने के लिए आए धमतान साहिब गांव की बैंक शाखा के कर्मचारियों के साथ आया सुरक्षा गार्ड चतर सिंह लाइसेंसी दोनाली बंदूक को लोड कर रहा था। 

दोनाली बंदूक को लोड करते समय 2 गोलियां चल गई। इनमें एक गोली सामने बैठी शाखा प्रबंधक अनिता को और दूसरी गोली बैंक क्लर्क इंदू को जा लगी। गोली लगते ही शाखा प्रबंधक अनिता और क्लर्क इंदू दर्द के मारे कराहने लगी और अपनी कुर्सी पर गिर गई। बैंक में मौजूद ग्राहकों में एक बार दहशत फैल गई। उन्हें लगा कि किसी ने बैंक में लूटपाट के इरादे से बैंक मैनेजर और क्लर्क पर गोलियां चलाई हैं। 

कई ग्राहक अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर छिपने का प्रयास करते रहे। बाद में जब बैंक के दूसरे स्टाफ और ग्राहकों को यह पता चला कि गोली बैंक के सुरक्षा गार्ड चतर सिंह की दोनाली बंदूक से चली हैं, तब जाकर गोली लगने से घायल हुई शाखा प्रबंधक अनिता और क्लर्क इंदू को लोगों ने संभाला। बैंक में मौजूद राजेश नामक एक युवक ने घायल शाखा प्रबंधक अनिता को अपनी कार से जींद के सिविल अस्पताल पहुंचाया, जबकि क्लर्क इंदू को उसके सहयोगियों ने अस्पताल पहुंचाने का काम किया। 



दोनों को बाजू में लगी गोली
शाखा प्रबंधक अनिता और क्लर्क इंदू की जान इसलिए बच गई कि दोनों को गोलियां बाजू में लगी। अगर गोली 2-4 इंच इधर-उधर हो जाती तो इस हादसे में दोनों की जान भी जा सकती थी। इस हादसे में घायल अनिता और इंदू को जींद के सिविल अस्पताल में प्राथमिक उपचार देने के बाद चिकित्सकों ने दोनों को पीजीआई रोहतक रैफर कर दिया। शाखा प्रबंधक अनिता की हालत काफी गंभीर बताई जा रही है। हादसे की सूचना मिलने के बाद दोनों बैंक कर्मचारियों के परिजन भी सिविल अस्पताल पहुंच गए थे।  

सुरक्षा गार्ड की लापरवाही 
इस हादसे के लिए बैंक के सुरक्षा गार्ड चतर सिंह की लापरवाही जिम्मेदार बताई जा रही है। सुरक्षा गार्ड चतर सिंह बैंक शाखा के मेन गेट के ठीक पास अपनी दोनाली बंदूक को लोड कर रहा था। कायदे से बंदूक को लोड करते समय बंदूक की नाली छत की तरफ होनी चाहिएं, लेकिन सुरक्षा गार्ड चतर सिंह जब बंदूक को लोड कर रहा था तो उसकी बंदूक का मुंह शाखा प्रबंधक और क्लर्क की तरफ था।
लोड करते समय छत की तरफ होता बंदूक का मुंह तो नहीं होता हादसा 

यही कारण था कि बंदूक से गोली चलते ही सीधी शाखा प्रबंधक और क्लर्क को जा लगी। अगर बंदूक का मुंह छत की तरफ होता तो गोली बैंक की छत में लगती और इस तरह का हादसा नहीं होता। शहर थाना एसएचओ रोहताश ढुल के अनुसार पुलिस पूरे हादसे की जांच कर रही है। यह निश्चित है कि हादसा बैंक के सुरक्षा गार्ड की लापरवाही से हुआ है। फिलहाल इस हादसे में घायल शाखा प्रबंधक और क्लर्क के बयानों का इंतजार है। दोनों के बयानों के बाद ही इसमें आगे मामला दर्ज करने की कार्रवाई की जाएगी। मामला निश्चित रूप से दर्ज होगा।

शाखा प्रबंधक की जान बचाने के लिए युवक आया आगे 
बंदूक से निकली गोलियों से घायल शाखा प्रबंधक अनिता की जान को बचाने के लिए बैंक के बाहर मौजूद राजेश नामक युवक आगे आया। राजेश की कार बैंक शाखा से कुछ दूरी पर खड़ी थी। वह जब घायल मैनेजर और क्लर्क को सिविल अस्पताल ले जाने के लिए अपनी कार को बैंक शाखा के पास लाने लगा तो इससे कुछ पहले पुलिस द्वारा लगाए गए बैरिकेड के पास तैनात होम गार्ड के जवान ने राजेश का रास्ता रोक लिया। 

होमगार्ड के जवान ने युवक को रोका
राजेश ने होम गार्ड के जवान को बताया कि बैंक में गोली चलने से 2 कर्मचारी घायल हैं और वह दोनों को अपनी कार में सिविल अस्पताल ले जाना चाहता है। यह सुनकर भी होम गार्ड जवान ने राजेश को कार आगे ले जाने से रोकने के पूरे प्रयास किए। इसमें 10 मिनट बर्बाद हो गए। बाद में राजेश ने होम गार्ड जवान को अनदेखा कर किसी तरह अपनी कार बैंक के पास ले जाकर खड़ी की और उसमें घायल मैनेजर अनिता को सिविल अस्पताल पहुंचाया।

शहर के लोगों ने मांग की है कि होम गार्ड जवान के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए, जिसने उस युवक का रास्ता रोका, जो खुद पुलिस और घायल बैंक मैनेजर की मदद के लिए आगे आया था।इस संबंध में डीएसपी सिटी धर्मबीर सिंह ने कहा कि बैंक की शाखा में धमतान साहिब गांव की शाखा के कर्मचारी कैश लेने आए थे। यहां से कैश लेने के बाद जब बैंक कर्मचारी चलने को तैयार हुए तो उनके साथ आए सुरक्षा गार्ड चतर सिंह की बंदूक से अचानक फायर हो गए। गोली लगने से शाखा प्रबंधक अनिता देवी और क्लर्क इंदू घायल हुई हैं। यह एक हादसा है और पुलिस इसकी जांच कर रही है। 

Edited By

vinod kumar