विधवा के मुंडन के बाद पिघला सरकार का मन, गेस्ट टीचरों को मिलेगा समान वेतन

2/18/2018 10:55:11 AM

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): गेस्ट टीचरों को पक्का करने की मांग को लेकर चौतरफा विरोध का सामना कर रही मनोहर सरकार अब गेस्ट टीचरों को खुश करने की कवायद में जुट गई है। इसी के चलते अब गेस्ट टीचरों को पक्का होने तक समान काम-समान वेतन मिलने जा रहा है। सरकार के इस निर्णय से करीब 14000 गेस्ट टीचरों को फायदा होगा। यह सहमति मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और हरियाणा अतिथि अध्यापक संघ के 7 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ हुई बातचीत के दौरान बनी।  

बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर और मौलिक शिक्षा निदेशक राज नारायण कौशिक भी मौजूद थे। बैठक में अतिथि अध्यापकों को पक्का करने की प्रक्रिया पर चर्चा की गई। संघ के प्रधान पारस शर्मा, पुष्पा, नवीन बाला, दिनेश गौतम, राधाकृष्ण, सुखविंद्र और जितेंद्र ने मुख्यमंत्री के समक्ष तमाम विकल्प पेश किए। शिष्टमंडल के तर्कों पर गौर करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार अतिथि अध्यापकों को पक्का करना चाहती है, लेकिन इसके लिए कानूनी व तकनीकी बाधाएं दूर करने की जरूरत है। 

इन बाधाओं के दूर होने तक सरकार अतिथि अध्यापकों को समान काम के लिए समान वेतन देगी। बैठक में इन मांगों पर भी सहमति बनी कि पक्का होने की अवधि तक यदि किसी अतिथि अध्यापक की नौकरी चली जाती है तो उस स्थिति में भी सरकार संबंधित शिक्षक को घर बैठे वेतन देगी। अतिथि अध्यापकों को साल में 20 अवकाश तथा एल.टी.सी. की सुविधा का लाभ मिलेगा।

आंदोलन स्थगित
मुख्यमंत्री से वार्ता के बाद अतिथि अध्यापक संघ के अध्यक्ष पारस शर्मा ने बताया कि आंदोलन को स्थगित कर दिया है, क्योंकि शिष्टमंडल को मुख्यमंत्री की बातचीत पर पूरा भरोसा है।