दिल्ली की सीमाओं पर गूंजा इंकलाब, चौतरफा दिखी पीली पगड़ी

3/24/2021 9:01:01 AM

सोनीपत (दीक्षित): शहीदी दिवस पर मंगलवार को शहीद भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव व अन्य क्रांतिकारी साथियों की याद में किसानों ने दिल्ली बॉर्डर पर शक्ति प्रदर्शन किया। दिल्ली की सीमाओं पर पूरा दिन इंकलाब के नारे गूंजते रहे। शहीदों की याद में आयोजित इन कांफ्रैंसों में हजारों की संख्या में नौजवान पहुंचे। युवाओं ने आज के दौर को किसान व मजदूर विरोधी बताते हुए सरकार के खिलाफ जमकर नारे लगाए। मुख्य मंच से सुबह 11 बजे शुरू हुए कार्यक्रमों के दौरान 60 से अधिक युवाओं ने किसानों को संबोधित किया। इस दौरान सभी ने एक आवाज में कहा कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं होतीं तब तक वे यहीं पर डटकर आंदोलन को आगे बढ़ाते रहेंगे।

शहीद भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु की याद में आयोजित कार्यक्रम में महिला नौजवानों ने लैंगिक बेडिय़ों को तोड़ते हुए सरकार को तीखे शब्दों में ललकारा और कहा कि आज के भगत सिंह महिला शक्ति के रूप में भी हैं। हरियाणा से महिला आगु ने कहा कि जो सपने शहीद भगत सिंह ने देखे थे वे आज भी अधूरे हैं। एक अन्य नौजवान महिला ने मंच से बोलते हुए कहा कि भगत सिंह ने हमें पहले ही चेता दिया था कि सिर्फ अंग्रेजों के देश छोड़ जाने भर से देश को आजादी नहीं मिलेगी, यह देश तब आजाद होगा जब किसान-मजदूर का शोषण होना बंद होगा।

मजदूर नेत्री नौदीप कौर ने भी किसान-मजदूरों के शोषण के अंतर्राष्ट्रीय षड्यंत्र पर भगत सिंह के विचारों को किसानों के सामने रखा। पंजाबी कलाकार रविंद्र ग्रेवाल व हरजीत हरमन ने इंकलाबी गीतों के माध्यम से किसानों का हौसला बढ़ाया, वहीं दिल्ली से द पार्टिकल कलैक्टिव ने नाटक प्रस्तुत कर सरकार पर तंज कसा। इस दौरान किसान नेताओं व नौजवानों ने कहा कि हम हर कुर्बानी देने को तैयार हैं लेकिन इन कानूनों को रद्द करवाए बिना वापस नहीं जाएंगे क्योंकि अब यह उनके अस्तित्व का सवाल है।
 
शहीदों से जुड़े ऐतिहासिक स्थान से मिट्टी एकत्रित कर लाई गई दिल्ली
शहीदों से जुड़े ऐतिहासिक स्थान जैसे सुनाम, खटकड़कलां, श्री आनंदपुर साहिब, श्री फतेहगढ़ साहिब, सराभा, जलियांवाला बाग, हुसैनीवाला, श्री चमकौर साहिब से मिट्टी इक_ी कर सिंघु व टिकरी बॉर्डर पर लाई गई। पंजाब स्टूडैंट्स यूनियन के अमनदीप सिंह, नौजवान भारत सभा के कर्मजीत, किरती किसान यूनियन यूथ विंग के भूपिंद्र लौंगोवाल व छात्र नेता विक्की माहेश्वरी ने इन शहीद स्मारकों से मिट्टी इक_ी कर दिल्ली लाने की जिम्मेदारी निभाई।
 
शहीदी दिवस पर कबड्डी मैच का आयोजन
किसान आंदोलन के दौरान मंगलवार को शहीदी दिवस पर हरियाणा-पंजाब कबड्डी मैच का आयोजन किया गया जिसमें राज्यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने सोनीपत विधायक सुरेन्द्र पंवार, गोहाना से इंदुराज नरवाल व सोनीपत नगर निगम मेयर निखिल मदान के साथ शिरकत की। राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने किसानों के आंदोलन को जायज ठहराते हुए कहा कि 4 महीने से हर मुसीबत सहते हुए किसान आंदोलनरत हैं लेकिन सरकार ने इनकी तरफ आज तक ध्यान नहीं दिया। उन्होंने सरकार से मांग की है कि जल्द से जल्द किसानों की मांगों को पूरा कर आंदोलन को खत्म करवाया जाए ताकि आम जनता व किसानों का भला हो सके।
  

Content Writer

Isha