134ए के तहत दाखिला नहीं देने वाले स्कूलों पर होगी कार्रवाई

11/8/2016 3:49:14 PM

गुड़गांव: नियम-134ए के तहत आर्थिक तौर से कमजोर वर्ग के बच्चों को शैक्षणिक सत्र 2016-17 में दाखिला नहीं देने वाले प्राइवेट स्कूलों पर शिकंजा कसने के लिए शिक्षा विभाग ने आदेश दिए हैं। विभाग के आदेशानुसार गुडग़ांव जिला शिक्षा कार्यालय ने भी इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी है और शहर के लगभग 20 ऐसे प्राइवेट स्कूलों की लिस्ट तैयार की है, जिन्होंने नियम-134ए के तहत बच्चों को दाखिला नहीं दिया था।


गौरबलत है कि अबकी बार केवल 30 प्रतिशत बच्चों को ही नियम-134ए के तहत प्राइवेट स्कूलों में दाखिले मिल सके थे। जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा दाखिला हुए हैं वहीं शहरी क्षेत्रों के स्कूलों ने काफी कम बच्चों को दाखिला दिए हैं। अभिभावकों ने भी इसका काफी विरोध किया जिसके बाद गवर्नमेंट स्कूलों में ही अपने बच्चों का दाखिला करवाया गया। ऐसे में शिक्षा निदेशालय ने प्राइवेट स्कूलों के खिलाफ एक्शन लेने के संदर्भ में आदेश जारी किए हैं। वहीं जिला शिक्षा विभाग ऐसे स्कूलों को विभाग नोटिस भेजने की तैयारी कर रहा है, जिन्होंने बच्चों को दाखिला तो दे दिया था, लेकिन अब बच्चों और अभिभावकों को फीस जमा करने के लिए कहा जा रहा है। 


अध्यापकों की शिकायत के बाद प्राइवेट स्कूलों की लिस्ट बनाई है, जिसको शिक्षा निदेशालय भेजा गया है। निदेशालय से स्वीकृति मिलते ही स्कूलों की लिस्ट ओपन कर दी जाएगी और स्कूलों के खिलाफ नोटिस जारी होंगे।