अन्तरराज्यीय भ्रूण लिंग जांच गिरोह का भंडाभोड़

12/29/2016 11:20:01 PM

गुड़गांव (संजय): एक बार फिर पुलिस व स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीम ने अन्तरराज्यीय लिंग जांच गिरोह का खुलासा कर 2 लोगों को दबोचा हैं। नकली ग्राहक के दम पर विभाग ने यूपी के खैर कस्बा में जाकर कार्रवाई को अंजाम दिया हैं। टीम का नेतृत्व खुद जिला उपायुक्त टीएल सत्य प्रकाश की निगरानी में किया गया। अधिकारियों के मुताबिक, स्वास्थ्य विभाग को सूचना मिली कि दौला गांव निवासी जितेंद्र गैर कानूनी ढंग से अल्ट्रासाउंड कराकर लिंग बता रहा है। जिला उपायुक्त टीएल सत्यप्रकाश कोख में ही बेटियों को मारने वाले इस गिरोह का तत्काल पता लगाने के लिए जांच टीम का गठन किया। अधिकारियों ने टीम में गर्भवती महिला को शामिल कर दलाल जितेंद्र के पास भेजा। जितेंद्र ने 10 हजार रुपए लेकर अल्ट्रासाउंड कराने की बात कही। 


स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 10 हजार में बात होने के बाद जितेंद्र ने गर्भवती महिला को मंगलवार सुबह 4 बजे सोहना बुलाया। दलाल अलीगढ़ के पास स्थित खैर लेकर पहुंचा। दूसरी तरफ  टीम भी दलाल का पीछा करते हुए खैर पहुंची। जहां शंकर अल्ट्रासाउंड पर गर्भवती महिला को ले जाया गया। जहां अल्ट्रासाउंड के जरिए लिंग जांच किया गया। वहीं महिला लगातार टीम को गुप्त कोड़ के जरिए लगातार संकेत दे रही थी। जैसे ही महिला ने टीम को उपयुक्त संकेत दिया टीम ने छापेमारी कर दलाल जितेंद्र के साथ अल्ट्रासाउंड केंद्र के मालिक महेश कुमार को रंगे हाथ धर दबोचा। अधिकारियों के मुताबिक अल्ट्रासाउंड करने वाले डॉ. मयंक व केंद्र संचालक महेश शर्मा के खिलाफ पुलिस चौकी सोहना में पीएनडीटी एक्ट के तहत मामला दर्ज करा दिया गया हैं।


बिना लायसेंस हो रही थी जांच 
इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग की टीम ने अल्ट्रासाउंड केंद्र के कागजात की जांच की। जिसमें पाया कि इसका लाइसेंस एक साल पहले ही निरस्त हो चुका है। लाइसेंस डा. मानी नामक व्यक्ति के नाम पर लिया गया था। जबकि अल्ट्रासाउंड खुद मालिक महेश कुमार ही करता था। रेडियोग्राफर और डॉक्टर न होने के बावजूद गलत तरीके से संचालित कर रहा था। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने छापेमारी के बाद खैर क्षेत्र तहसीलदार राजेश कुमार को अवगत कराकर पूरे कागजात सौंप दिए। लिंग जांच करने का दोषी महेश कुमार फर्जी तरीके से खङ्कुगुड़द को डॉक्टर बताकर अल्ट्रासाउंड केंद्र संचालित कर रहा था। अल्ट्रासाउंड का भी लाइसेंस एक साल पहले ही एक्सपायर हो चुका है। लिंग जांच के आरोप में दोनों के खिलाफ  सोहना पुलिस चौकी में पीएनडभ्टी एक्ट के तहत मामला दर्ज करा दिया गया हैं।