गणतंत्र दिवस से पहले पुख्ता किए गए सुरक्षा का इंतजाम

1/23/2017 3:53:32 PM

गुड़गांव (ब्यूरो):गणतंत्र दिवस के मद्देनजर गुड़गांव के रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा को लेकर रेलवे प्रशासन कुछ सजग दिख रहा है। रेलवे यात्रियों के लिए विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं जिसके आधार पर वे लोग रेलवे स्टेशन पर खुद को सुरक्षित महसूस कर सकें। बीते दिनों की बात करें तो रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए कोई भी पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए थे लेकिन रेलवे प्रशासन द्वारा गणतंत्र दिवस को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के खासे इंतजाम किए गए हैं, जिससे यात्रियों को काफी राहत मिली है।

मेटल डिटेक्टर भी है सुरक्षा व्यवस्था का हिस्सा
स्टेशन पर पिछले वर्ष स्वतंत्रता दिवस के बाद से स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए मेटल डिटेक्टर लगा हुआ है। मेटल डिटेक्टर के चलते रेलवे स्टेशन के अन्दर प्रवेश करने वाले यात्रियों के अच्छे से जांच होती है, जिससे स्टेशन के अन्दर जाने वाले यात्रियों को किसी प्रकार का खतरा नहीं रहेगा। सुरक्षाकर्मी इस बात के लिए यात्रियों को प्रोत्साहित कर रहे हैं।

रेलवे स्टेशन पर तैनात 12 कमाडो
रेलवे कमांडो प्रशासन द्वारा गुडग़ांव में पर राष्ट्रीय पर्व को ध्यान में रखकर यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे स्टेशन पर 12 कमांडो तैनात किए गए हैं, जो यात्रियों की सुरक्षा करने में पूरी तरह से सक्षम हैं। ऐसे में गुडग़ांव के रेलवे स्टेशन पर शराबियों और आवारा लोगों का फालतू में घुमना भी बन्द हो जाएगा, जो लोग अनेक प्रकार के अपराधिक गतिविधियों को अंजाम देते हैं। 

क्या कहते हैं जीआरपी एसएचओ
इस बारे में जीआरपी एसएचओ रमेश चंद का कहना है कि रेलवे स्टेशन पर मेटल डिटेक्टर और कमांडो के आने से यात्रियों के लिए सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। जल्द ही रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा के लिए 44 सीसीटीवी कैमरे भी लगवाए जाएंगे। रेलवे स्टेशन पर कमांडो के तैनात होने से यात्रियों की सुरक्षा के कारण यात्रियों की रेलवे स्टेशन पर भी जांच की जाएगी। 

एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों में पुख्ता होगी व्यवस्था
रेलवे स्टेशन पर इन कमांडो के तैनात होने पर पैसेंजर टे्रनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को तो काफी राहतें मिली हंै साथ ही एक्सप्रैस टे्रनों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए भी काफी राहत की सांस ली है। रेलवे स्टेशन पर तैनात सुरक्षाकर्मी रात के समय एक्सप्रेस ट्रेनों में जाकर यात्रियों की जांच कर रहे हंै। ये कमांडो रेवाड़ी से गुडग़ांव की तक ट्रेनों और स्टेशन पर चेकिंग करते हंै और ज्यादा भीड़-भाड़ वाले इलाके में भी यात्री जांच करते हैं। रेलवे स्टेशन पर ये कमांडो गणतंत्र दिवस तक रहेंगे।