पहली से तीसरी तक की कक्षाएं शुरू करने के लिए हमारी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद: शिक्षा मंत्री

9/17/2021 7:05:09 PM

यमुनानगर (सुमित): कोविड-19 की दो लहर झेलने के बाद जहां अब प्रदेश के हालात में सुधार हो रहा है वहीं अब हरियाणा सरकार बच्चों की शिक्षा को भी पटरी पर लाने की कवायद में है। प्रदेश के स्कूलों में पहली से तीसरी तक कक्षाएं 20 सितंबर से शुरू की जा रही हैं। इसको लेकर सरकार ने क्या-क्या तैयारियां की हुई हैं? इस पर शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि 55 प्रतिशत छात्र स्कूलों में आ रहे हैं और अच्छे परिणाम मिले हैं। अभी हालात बिल्कुल सही हैं, इसलिए यह निर्णय लिया गया है।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि कोरोना के नियमों का पालन करते हुए स्कूल खोले गए हैं। अभिवभावकों की सहमति से ही बच्चे स्कूल आएंगे और ऑनलाइन क्लासेज़ भी पहले की तरह जारी रहेंगी। स्कूल पढ़ाने वाले अध्यापकों का वैक्सीनेशन लगातार जारी है, जिसमें अब तक 72 प्रतिशत अध्यापकों का टीकाकरण हो चुका है। आने वाले 10 दिनों में 100 फीसदी अध्यापकों को वैक्सीन लग जाएगी। 

शिक्षा मंत्री ने कहा कि हमारी सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद हैं। जिस प्रकार से पहले स्कूल खोले गए थे तब भी हमने कहा था कि स्टेप बाय स्टेप स्कूल खोले जाएंगे, जैसी परिस्थितियां होंगी उसके अनुसार ही निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पहले भी स्कूल खोले गए तो तब भी इस तरीके के सवाल थे कि तीसरी लहर आएगी लेकिन हमने कहा था कि हम तीसरी लहर का इंतजार नहीं कर सकते, हमने स्कूल खोलने शुरू किए। उन्होंने कहा कि अब हरियाणा में 20 तारीख से पहली से लेकर 12वीं तक के स्कूल पूरे तरीके से खुल जाएंगे।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना को लेकर पहले जो व्यवस्थाएं थी उसी प्रकार से सभी नियमों का पालन स्कूल में किया जाएगा। स्कूल खोलने को लेकर जो अब तक के परिणाम हैं, वह बेहद सकारात्मक हैं। उन्होंने कहा कि बिल्कुल सही तरीके से सारे स्कूल चल रहे हैं, पूरे प्रदेश में 55 फीसदी से अधिक बच्चे स्कूलों में आ रहे हैं।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Shivam