गुरमीत राम रहीम ही रहेंगे डेरा प्रमुख: जसमीत इन्सां

11/1/2017 9:25:56 AM

सिरसा(संजय अरोड़ा): डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को 25 अगस्त को सजा होने के बाद डेरा की गद्दी को लेकर चल रही अटकलों पर उस समय विराम लग गया जब गुरमीत के बेटे जसमीत इन्सां ने मीडिया में बयान जारी कर साफ कर दिया कि वे डेरा के गद्दीनशीन नहीं होने जा रहे हैं बल्कि गुरमीत राम रहीम ही डेरा प्रमुख रहेंगे। मंगलवार को डेरा की ओर से जारी आधिकारिक मेल के जरिए जसमीत ने 25 अगस्त को हुई घटना पर पीड़ितों के प्रति सहानुभूति जताई। गौरतलब है कि डेरा प्रमुख को सजा सुनाए जाने के करीब 2 दिन बाद ही जसमीत सहित उनका पूरा परिवार अपने पैतृक गांव श्रीगुरुसर मोडिया में चला गया था।

करीब 63 दिन बाद यह परिवार रविवार को डेरा में पहुंचा। डेरा में इस परिवार को शाही परिवार के नाम से जाना जाता है। ऐसे में जसमीत व परिवार के अन्य सदस्यों के डेरा पहुंचने पर डेरा की महत्वपूर्ण विंग के प्रमुख लोग इनसे मिलने पहुंचे।करीब 2 माह तक डेरा में सभी गतिविधियां लगभग ठप्प-सी रही, पर शाही परिवार के पहुंचने के बाद सन्नाटे के बादल थोड़े से छंटे हैं। आज डेरा में थोड़ी-बहुत चहल-पहल नजर आई लेकिन अभी डेरा में सत्संग शुरू नहीं हुआ है। जसमीत ने आज जारी अपने बयान में हवाला देते हुए कहा कि वर्ष  1948 में शाह मस्ताना जी महाराज ने डेरा सच्चा सौदा का पौधा रोपित किया। बाद में मस्ताना महाराज ने डेरा की बागडौर शाह सतनाम महाराज को सौंपी।

सन् 1990 में समस्त साध-संगत के सामने शाह सतनाम सिंह महाराज ने अपना वारिस बनाते हुए गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सां को डेरा सच्चा सौदा की बागडोर सौंप दी। उन्होंने कहा कि ‘मेरे गुरु जी व पिता एकदम सच्चे व निर्दोष हैं, मुझे पूरी उम्मीद है कि जल्द ही उच्च न्यायालय से हमें इंसाफ मिलेगा व गुरु जी हमारे बीच होंगे और मानवता भलाई के कार्यों को आगे बढ़ाएंगे। गुरमीत सिंह ही डेरा सच्चा सौदा की गुरुगद्दी पर आसीन हैं और वही रहेंगे। अत: जो लोग भ्रामक व झूठा प्रचार कर रहे हैं उनसे अपील है कि मानवता भलाई के कार्यों को फैलाएं।’ जसमीत ने यह भी जोड़ा कि गुरुगद्दी की उनकी कभी इच्छा नहीं रही और न ही वह कभी ऐसा सोच सकते हैं।

जसमीत के बयान से जाहिर हो गया है कि डेरा प्रबंधन डेरा प्रमुख के निर्देशानुसार डेरा की गतिविधियों को संचालित करेगा और अप्रत्यक्ष रूप से अब जसमीत ही इस संदर्भ में अहम भूमिका में दिखेंगे। बता दें कि जसमीत ने जब से होश संभाला है तब से उनका मीडिया में यह पहला बयान है। वह डेरा की शाह सतनाम क्रिकेट अकादमी के अध्यक्ष भी हैं।